थाईलैंड में शाकाहार की धूम
   दिनांक 10-अक्तूबर-2018
सेहत को ध्यान में रखते हुए शाकाहार बहुत तेजी से विश्वभर में लोकप्रिय होता जा रहा है। हर वर्ष भोजन के लिए बहुत से जानवरों को मारा जाता है लेकिन अब लोग तेजी से शाकाहार अपना रहे हैं। थाइलैंड में हर वर्ष शाकाहार को बढ़ावा देने के लिए 9 दिनों का वेजिटेबल फेस्टिवल मनाया जाता है। इन दिनों थाइलैंड में जोरों—शोरों से वेजिटेबल फेस्टिवल मनाया जा रहा है ।
हर वर्ष की तरह इस बार भी थाइलैंड में वेजिटेबल महोत्सव चल रहा है। “तिसगेन जिन जे ” नाम से वेजिटेबल फेस्टिवल मनाया जा रहा है। 08 से 17 अक्टूबर तक चलने वाले इस फेस्टिवल में आकार लोेग शाकाहार के फायदे जान रहे हैं। वैसे नौ दिन तक चलने वाला यह महोत्सव केवल महोत्सव नहीं हैं बल्कि उससे कुछ ज्यादा है। “तिसगेन जिन जे ” नाम से मनाए जाने वाले इस फेस्टिवल को केवल जे नाम से भी पुकारा जाता है। जे यानी जैन। जैन धर्म में मांसाहार बिल्कुत वर्जित है। "अहिंसा परमो धर्मः " यह जैन धर्म का मूल मंत्र है। इस महोत्सव में कड़वी सब्जियों, लहसुन, प्याज, चाइनीज प्याज आदि को शामिल नहीं किया जाता।
इस महोत्सव में जैन धर्म के अनुसार ही आहार को शामिल किया जाता है। थाइलैंड की मान्यताओं के अनुसार अच्छी किस्मत पाने व आध्यात्मिक शांति के उद्देश्य को लेकर यह महोत्सव मनाया जाता है। इस महोत्सव की शुरुआत नौंवे महीने में बढ़ते चांद समय यानी अमावस्या के बाद के पहले दिन की शाम से होती है और इसके नौ दिन बाद शाम को ही यह महोत्सव खत्म होता हैैै। थाइलैंड की मान्यताओं के अनुसार यह त्योहार 9 देवताओं का उत्सव है। इसे आसान शब्दों में समझने के लिए 9 ग्रहों की पूजा करना भी कहा जा सकता है। यह महोत्सव थाइलैंड में होने वाले सबसे बड़े महोत्सवों में से एक है। पूरे थाइलैंड से यहां विशेषकर चीनी मूल के लोग इस महोत्सव में आते हैं और शाकाहारी भोजन करते हैं। विभिन्न चीनी मंदिरों में अपनी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा की जाती है। आध्यात्मिक और मन की शांति के लिए धार्मिक क्रियाकलाप किए जाते हैं।
इस महोत्सव के दौरान आपको थाइलैंड में जगह—जगह पीले रंग के झंडे लहराते हुए दिखाई देंगे इसका अर्थ है कि वहां पर शाकाहारी खाना बेचा जा रहा है। बैंकाक में आप ज्यादातर दुकानों में शाकाहारी भोजन प्राप्त कर सकते हैं। महोत्सव के दौरान यहां पर जाने और शाकाहारी भोजन खाने के लिए आप चाइना टाउन जा सकते हैं। यदि आपको महोत्सव का आनंद लेना है तो इसके लिए चाइना टाउन के किनारे पर जहां पर महोत्सव के दौरान तालायत नोई समुदाय धूमधाम से महोत्सव मनाते हैं। चीनी ओपरा का आनंद भी आप यहां पर ले सकते हैं। यहां पर आपको विभिन्न शाकाहारी व्यंजन मांसाहारी व्यंजनों जैसे दिखाई देंगे। जैसे आपको समुद्री केकड़े, मछली आदि दुकानों पर सजी हुई दिखाई देंगी लेकिन वास्तव में यह सोयाबीन और सोयाचाप, सब्जियों व अन्य शाकाहारी चीजों से बने होते हैं। मछली से बनी सॉस जो थाई व्यंजनों में बहुत लोकप्रिय है उसे सोया सॉस और मशरूम सॉस के साथ बदल दिया जाता है। महोत्सव के दौरान आपको यहां आसानी से बहुत से ऐसे रेस्टोरेंट मिल जाएंगे जो महोत्सव में हिस्सा ले रहे होते हैं। यहां एक और प्रसिद्ध जगह है जहां बहुत सा शाकाहारी खाना आपका जाएगा। इस जगह का नाम है शिलोम सोई 20, यहां पर आपको विभिन्न थाई शाकाहारी व्यंजन मिलेंगे। यह महोत्सव पूरे थाइलैंड में बड़े जोरों—शोरों से मनाया जाता है।