जगमग होगी अयोध्या, 3 लाख दिए जलाए जाएंगे दीवाली पर
   दिनांक 02-नवंबर-2018
मुख्य अतिथि के तौर पर आम आमंत्रित कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम जोंग सुक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दीपोत्सव की शुरूआत करेंगी। चार दिनों की भारत यात्रा पर आ रहीं सूक के साथ दक्षिण कोरिया का एक शिष्टमंडल भी होगा
भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में इस बार दीवाली और भी खास होगी। अयोध्या में इस वर्ष दीपोत्सव में तीन लाख दिए जलाए जाएंगे। एक साथ इतने दिए जलाए जाने के मौके पर रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए गिनीज बुक की टीम भी मौजूद रहेगी। पूरे आयोजन में तीन लाख दीपक जलेंगे। इसमें 11655 लीटर तेल सहित चार लाख बाती का इस्तेमाल किया जाएगा। इस पूरे आयोजन की सफलता के लिए विभिन्न स्कूल-कॉलेजों के करीब पांच हजार वालंटियर लगाए जा रहे हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की पत्नी किम जुंग सूक विशेष अतिथि के रूप में समारोह की शोभा बढ़ाएंगी। मुख्य अतिथि के तौर पर दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दीपोत्सव की शुरूआत करेंगी। चार दिनों की भारत यात्रा पर आ रहीं सूक के साथ दक्षिण कोरिया का एक शिष्टमंडल भी होगा।
6 नवंबर को आयोजित दीपोत्सव को अविस्मरणीय बनाने के लिए इस बार खास तैयारी की जा रही है। 16 फीट का एक दीपक राम की पैड़ी पर प्रतीक के दौर पर आकर्षण का केंद्र होगा। उत्तर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता डॉ. चंद्रमोहन का कहना है कि योगी सरकार ने पिछले साल भी दीपावली का भव्य आयोजन किया था। योगी सरकार उसी भव्यता को आगे बढ़ा रही है। पिछली बार एक दिन का कार्यक्रम था जबकि इस बार तीन दिवसीय समारोह आयोजित किया जा रहा है। दिए जलाने के लिए कुल 777 टीन तेल की व्यवस्था की जा रही है। इसी से सरयू तट व राम की पौड़ी के कुल 12 घाटों को जगमग किया जाएगा। दीपोत्सव कार्यक्रम में अतिथियों के राम की पैड़ी परिसर से जाने के बाद ही आम श्रद्धालु दीपोत्सव स्थल तक पहुंच पाएंगे। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने इस दौरान आम श्रद्धालुओं को दूर रखने की योजना बनाई है।