पूरे भारत में आयोजित की होगी विज्ञान मंथन परीक्षा
   दिनांक 28-सितंबर-2018

संवाददाता सम्मेलन में जानकारी देते विज्ञान भारती के पदाधिकारी 
विज्ञान भारती, उत्तराखंड द्वारा पिछले 15 सितम्बर को विश्व संवाद केंद्र, देहरादून में एक संवाददताता सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। विज्ञान भारती, उत्तराखंड के प्रांतीय अध्यक्ष डॉक्टर महेश ने जानकारी देते हुए कहा कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभा खोज परीक्षा है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों में भारतीय वैज्ञानिक, ऋषियों के योगदान की जानकारी देना है।
यह परीक्षा कई वर्षो से पूरे भारत में आयोजित की जा रही है। विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा के प्रांतीय समन्वयक श्री आर पी नौटियाल ने बताया कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन पूरे देश की एकमात्र ऐसी परीक्षा है जो विज्ञान में भारतीय योगदान के बारे में जानकारी देती है। इस परीक्षा के 3 स्तर होते हैं-जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर।
इस दौरान राष्ट्रीय स्तर पर चयनित छात्रों को कई प्रकार के पुरस्कार दिए जाते हैं तथा देश के नामी वैज्ञानिकों से मिलने के अवसर के साथ राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशालाओं में जाने का अवसर प्राप्त होता है। इस वर्ष विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा के लिए पंजीकरण ऑनलाइन शुरू हो चुका है। इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर है।