पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

कर्नाटक – उपद्रवियों ने पुस्तकालय में आग लगाई, श्रीमद्भगवद्गीता की 3000 प्रतियों सहित 11 हजार उत्कृष्ट पुस्तकें राख

WebdeskApr 12, 2021, 02:45 PM IST

कर्नाटक – उपद्रवियों ने पुस्तकालय में आग लगाई, श्रीमद्भगवद्गीता की 3000 प्रतियों सहित 11 हजार उत्कृष्ट पुस्तकें राख

गत 9 अप्रैल को कनार्टक स्थित मैसूर में उपद्रवियों ने एक जन पुस्तकालय को आग लगा दी, जिसमें श्रीमद्भगवद्गीता की 3000 प्रतियों सहित 11,000 से अधिक पुस्तकें जल कर राख हो गईं. पुस्तकालय का संचालन 62 वर्षीय सैयद इशहाक नाम के व्यक्ति द्वारा किया जा रहा था. सैयद इशहाक स्वयं एक दिहाड़ी मजदूर हैं, लेकिन पुस्तकों से लगाव के कारण जन सहयोग से लाइब्रेरी चला रहे थे. उन्होंने घटना के लिए पड़ोस में रहने वाले कुछ उपद्रवियों को जिम्मेदार बताया है. ज्ञात हो कि लाइब्रेरी चलाने पर बीते कुछ समय से इशहाक को धमकी दे रहे थे. सैयद ने बताया कि सुबह 4 बजे एक व्यक्ति ने उन्हें पुस्तकालय में आग लगने की सूचना दी। वे वहां पहुंचे तब तक आग जोर पकड़ चुकी थी. पुस्तकालय में श्रीमद्भगवद्गीता के 3,000 से अधिक उत्कृष्ट संग्रह थे। कुरान और बाइबल की 1,000 प्रतियों, कन्नड़ साहित्य के अलावा विभिन्न शैलियों की हजारों पुस्तकें थीं, जिन्हें उन्होंने दान करने वालों से प्राप्त किया था. पुस्तकालय में अधिकांश पुस्तकें कन्नड़ भाषा में थीं. वे यह लाइब्रेरी अमार मस्जिद के पास राजीव नगर में एक निगम पार्क के अंदर एक शेड में चला रहे थे. पुस्तकालय में प्रतिदिन 100-150 लोग पुस्तकें व समाचार पत्र पढ़ने आते थे. खबरों के अनुसार कुछ मजहबी जिहादियों को सैयद के पुस्तकालय में श्रीमद्भगवद गीता रखना अच्छा नहीं लगा, इसलिए उन्होंने पुस्तकालय में आग लगा दी. इसके अलावा इशहाक ने बताया कि उनके पड़ोस में कुछ लोग रहते हैं, जो इस बात को पसंद नहीं करते कि वे कन्नड़ भाषा को बढ़ावा दें. कई अवसरों पर वे लोग मुझे गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे चुके हैं, लेकिन मैंने इसकी परवाह नहीं की. आखिरकार उन्होंने अपनी योजना को अंजाम दे दिया. घटना की आईपीसी की धारा 436 के अंतर्गत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है.

Comments

Also read:पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ, दुनिया की बड़ी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों में एक और ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:एडमिरल आर. हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख, संभाली देश की समुद्री कमान ..

संयुक्त  किसान मोर्चा में फूट, आंदोलन वापसी पर फैसला कल
बंगाल में अब पानी के साथ चावल में भी है आर्सेनिक की प्रचुर मात्रा

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी

 मिशेल ने गुरुवार से नहीं खाया है खाना, शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से दिया था ग्लूकोज  तिहाड़ जेल में बंद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में कथित बिचौलिया रहे क्रिश्चियन मिशेल ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उसने गुरुवार से खाना नहीं खाया है। जेल प्रशासन का कहना है कि क्रिश्चियन मिशेल के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से ग्लूकोज दिया था। फिलहाल अभी हालत स्थिर है।  जानकारी के अनुसार क्रिश्चियन मिशेल ने गुरुवार से खाना नहीं खाया ...

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी