पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

धन उगाही करने वाले कोविड अस्पतालों की खबर ले रही है योगी सरकार

WebdeskJun 04, 2021, 11:31 AM IST

धन उगाही करने वाले कोविड अस्पतालों की खबर ले रही है योगी सरकार

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान कुछ निजी कोविड अस्पतालों ने मरीजों से मनमाने ढंग से धन उगाही की थी. उस समय भी उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश दिया था कि निजी कोविड अस्पताल, कोरोना मरीजों से धन उगाही न करें मगर उसके बावजूद भी कुछ अस्पताल अपनी हरकत से बाज नहीं आये. अब योगी सरकार, उन अस्पतालों की खबर ले रही है. सरकार की सख्ती देख अस्पताल अब मरीजों की धनराशि लौटा रहे हैं. लखनऊ, हापुड़ और मेरठ जनपद में इस प्रकार की शिकायत शासन के संज्ञान में आई थी. लखनऊ के कुछ अस्पतालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई. शासन के आदेश पर हापुड़ जिला प्रशासन ने निजी कोविड अस्पतालों को नोटिस दिया. इसके साथ ही निजी कोविड अस्पतालों को तय सीमा से अधिक धनराशि लौटाने के लिए कहा गया. हापुड़ जनपद में देव नंदिनी अस्पताल में भर्ती 30 मरीजों, आरोग्य अस्पताल में भर्ती 12 मरीजों , जीएस अस्पताल में 2 मरीजों और रामा अस्पताल में 2 मरीजों से अतिरिक्त धन उगाही की गई थी. प्रशासन ने इन सभी मरीजों को धनराशि लौटाने के लिए कहा है. मेरठ जिला प्रशासन को भी इस प्रकार की कई शिकायतें प्राप्त हुई थीं. जिला प्रशासन द्वारा जांच कराए जाने पर 18 शिकायतें ऐसी पाई गई जिसमे अतिरिक्त धनराशि अस्पतालों ने जमा कराया था. मेरठ जनपद की सख्ती पर अस्पतालों ने धनराशि वापस लौटाया. इसी प्रकार गौतम बुद्ध नगर में भी धन उगाही की गई थी. वहां पर तीन मरीजों का पैसा वापस कराया गया. उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान निजी कोविड अस्पतालों के लिए दर तय की गई थी. आईसीयू में भर्ती मरीजों के लिए प्रतिदिन 7,800 रुपए और आईसीयू वेंटीलेंटर के 9,000 रुपए तय किए गए थे. अस्पताल में भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन, बेड, भोजन, नर्सिंग सर्विस, चिकित्सकीय जाँच एवं कंसल्टेशन का खर्च इसी शुल्क में जुड़ा हुआ था. इसी प्रकार सी.टी. स्कैन के लिए ढाई हजार रूपये दर तय की गई थी.

Comments

Also read: श्री विजयादशमी उत्सव: भयमुक्त भेदरहित भारत ..

Afghanistan में तालिबान के आतंक के बीच यहां गूंज रहा हरे राम का जयकारा | Panchjanya Hindi

अफगानिस्तान का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें नवरात्रि के दौरान काबुल के एक मंदिर में हिंदू समुदाय लोग ‘हरे रामा-हरे कृष्णा’ का भजन गाते नजर आ रहे हैं।
#Panchjanya #Afghanistan #HareRaam

Also read: दुर्गा पूजा पंडालों पर कट्टर मुस्लिमों का हमला, पंडालों को लगाई आग, तोड़ीं दुर्गा प्र ..

कुंडली बॉर्डर पर युवक की हत्‍या, शव किसान आंदोलन मंच के सामने लटकाया
सहारनपुर में हो रहा मदरसे का विरोध, जानिए आखिर क्या है कारण

विजयादशमी पर विशेष : दुष्प्रवृत्तियों से जूझने का लें सत्संकल्प

  विजयादशमी के महानायक श्रीराम भारतीय जनमानस की आस्था और जीवन मूल्यों के अन्यतम प्रतीक हैं। भारतीय मनीषा उन्हें संस्कृति पुरुष के रूप में पूजती है। उनका आदर्श चरित्र युगों-युगों से भारतीय जनमानस को सत्पथ पर चलने की प्रेरणा देता आ रहा है। शौर्य के इस महापर्व में विजय के साथ संयोजित दशम संख्या में सांकेतिक रहस्य संजोये हुए हैं। हिंदू तत्वदर्शन के मनीषियों की मान्यता है कि जो व्यक्ति अपनी आत्मशक्ति के प्रभाव से अपनी दसों इंद्रियों पर अपना नियंत्रण रखने में सक्षम होता है, विजयश्री उसका वरण अवश ...

विजयादशमी पर विशेष : दुष्प्रवृत्तियों से जूझने का लें सत्संकल्प