पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

यूपी के 2 करोड़ 36 लाख किसानों को मिलेंगे 4 हजार 720 करोड़ रुपए

WebdeskAug 09, 2021, 11:23 AM IST

यूपी के 2 करोड़ 36 लाख किसानों को मिलेंगे  4  हजार 720 करोड़ रुपए

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत  आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ 36 लाख किसानों को 4  हजार 720 करोड़ रुपए सीधे उनके खाते में ट्रांसफर करेंगे. अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह की धनराशि भेजी जाएगी. प्रति किसान को दो हजार रूपये के हिसाब से धनराशि दी जायेगी.


केंद्र सरकारकी ओर से संचालित 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' में करीब 18 लाख किसानों को 32,500 करोड़ रुपए दिए गए हैं. इसमें वह किसान भी शामिल हैं, जिन्हें एक बार से लेकर आठ बार तक धनराशि दी गई है. इसी तरह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से दो करोड़ से अधिक किसान जुड़े हैं और इस योजना से 25 लाख 60 हजार से अधिक किसानों को 2,208 करोड़ रुपए की क्षतिपूर्ति दी गई है.

 उल्लेखनीय है कि प्रदेश में पहली बार 433.86 लाख मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न की सरकारी खरीद की गई और 78,23,357 किसानों को 78 हजार करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया गया. किसानों को 3 लाख 92 हजार करोड़ रुपए का फसली ऋण का भुगतान किया गया है और 36 हजार करोड़ रुपए से 86 लाख किसानों का ऋण माफ किया गया.

 कोरोना महामारी के  दौरान प्रदेश में चीनी मिलों को बंद नहीं किया गया.  खेती किसानी से जुड़ी हर गतिविधियों की अनुमति दी गई ताकि किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. पिछली सरकारों में चीनी मिलें बंद हो रहीं थीं  और गन्ना किसानों का बकाया साल दर साल बढ़ रहा था, लेकिन सीएम योगी ने रमाला, पिपराइच, मुण्डेरवा चीनी मिलों सहित 20 चीनी मिलों का आधुनिकीकरण और विस्तार कराया. इसके  साथ ही प्रदेश के इतिहास में पहली बार 45 लाख गन्ना किसानों को 1 लाख 41 हजार 114 करोड़  रूपये गन्ना मूल्य का रिकार्ड भुगतान किया गया.

Follow Us on Telegram

Comments

Also read:पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ, दुनिया की बड़ी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों में एक और ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:एडमिरल आर. हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख, संभाली देश की समुद्री कमान ..

संयुक्त  किसान मोर्चा में फूट, आंदोलन वापसी पर फैसला कल
बंगाल में अब पानी के साथ चावल में भी है आर्सेनिक की प्रचुर मात्रा

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी

 मिशेल ने गुरुवार से नहीं खाया है खाना, शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से दिया था ग्लूकोज  तिहाड़ जेल में बंद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में कथित बिचौलिया रहे क्रिश्चियन मिशेल ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उसने गुरुवार से खाना नहीं खाया है। जेल प्रशासन का कहना है कि क्रिश्चियन मिशेल के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से ग्लूकोज दिया था। फिलहाल अभी हालत स्थिर है।  जानकारी के अनुसार क्रिश्चियन मिशेल ने गुरुवार से खाना नहीं खाया ...

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी