पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

कोरोना महामारी के दौरान भी लग रही हैं 39,454 शाखाएं

WebdeskJul 19, 2021, 05:21 PM IST

कोरोना महामारी के दौरान भी लग रही हैं 39,454 शाखाएं

संघ की एक शाखा (फाइल चित्र)


गत दिनों चित्रकूट में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक में संगठनात्मक गतिविधियों के साथ-साथ कोरोना की दूसरी लहर से उत्पन्न परिस्थितियों पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में प्रांतों में हुए सेवा कार्यों की समीक्षा भी की गई।

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए तय किया गया कि पूरे भारत में शासन-प्रशासन के साथ सहयोग करने एवं संभावित पीड़ितों की सहायता हेतु विशेष ‘कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग’ का आयोजन किया जाएगा। ये कार्यकर्ता ऐसी परिस्थिति में समाज का मनोबल बढ़ाने के लिए आवश्यक सभी जानकारी उचित समय पर लोगों तक पहुंचाने के लिए लगभग 2,50,000 स्थानों तक जाएंगे।

यह प्रशिक्षण अगस्त माह में पूर्ण किया जाएगा तथा सितंबर से जनजागरण द्वारा हर गांव में सेवाभावी लोगों और संस्थाओं को इस अभियान से जोड़ा जाएगा। जैसे-जैसे कोरोना के प्रकोप के बाद स्थितियां सामान्य हो रही हैं, वैसे-वैसे संघ की शाखाएं भी शुरू हो रही हैं। बैठक में प्राप्त जानकारी के अनुसार देशभर में वर्तमान में कुल 39,454 शाखाएं संचालित हो रही हैं।

इनमें से 27,166 शाखाएं मैदान में लग रही हैं तथा 12,288 ई-शाखाएं हैं। साप्ताहिक मिलनों की संख्या 10,130 है। प्रत्यक्ष रूप से मैदान में 6,510 पुन: प्रारंभ हुए तथा ई-मिलन 3,620 हैं। कोरोना काल में विशेष रूप से प्रारंभ हुए कुटुंब मिलन देशभर में 9,637 हैं।   
Follow Us on Telegram

 

Comments
user profile image
सोनू आनंद
on Jul 24 2021 15:39:56

आपने बंगाल की बात की है जो कि 1905 में 🤔

user profile image
Anonymous
on Jul 19 2021 22:10:36

बंगाल में 2014 से पहले कितनी शखाएं लगती थी और इन 8 सालों में कितनी शाखाएं लग रहा है। खबर लें गुप्तरुप से कहीं इसमें भी भाजपा विस्तार की तरह झोल है। अब बंगाल में भाजपा विस्तार से ज्यादा संघ की विस्तार पर जोर दिया जाय ई-शाखा नहीं सिधे मैदान विचारधारा का विस्तार हो

Also read: ऑस्कर में नहीं जाएगी फिल्म 'सरदार उधम सिंह', अंग्रेजों के प्रति घृणा दिखाने की बात आ ..

Osmanabad Maharashtra- आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

#Osmanabad
#Maharashtra
#Aurangzeb
आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

Also read: सूचना लीक मामला: सीबीआई ने नौसेना के अधिकारियों को किया गिरफ्तार, उच्च स्तरीय जांच के ..

भारत का रक्षा निर्यात पांच वर्षों में 334 फीसदी बढ़ा, 75 से अधिक देशों को सैन्य उपकरणों का कर रहा निर्यात
गुरुजी के प्रयासों से ही आज जम्मू-कश्मीर है भारत का अभिन्न अंग

फिर भारत से उलझने को बेताब है चीन, नए ‘लैंड बॉर्डर लॉ’ की आड़ में कब्जाई जमीन पर अधिकार जमाने की तैयारी!

 नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने बीजिंग में संसद की समापन बैठक के दौरान इस कानून को पारित किया। ताजा जानकारी के अनुसार, अगले साल 1 जनवरी को यह कानून लागू कर दिया जाएगा भारत तथा चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर चीन की शैतानी मंशा में एक और पहलू तब जुड़ गया जब उसने अपनी संसद के परसों खत्म हुए सत्र में सीमावर्ती इलाकों के संबंध में अपनी 'संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता को उल्लंघन से परे' बताते हुए नया लैंड बार्डर लॉ पारित कराया। उल्लेखनीय है कि भारत-चीन के बीच 3,488 कि ...

फिर भारत से उलझने को बेताब है चीन, नए ‘लैंड बॉर्डर लॉ’ की आड़ में कब्जाई जमीन पर अधिकार जमाने की तैयारी!