आसिफ के झांसे में ​कन्वर्जन कर आयशा बनी अंजना आत्मदाह को हुई मजबूर

    दिनांक 14-अक्तूबर-2020
Total Views |
तलाक के बाद मुस्लिम युवक आसिफ से निकाह करके हिंदू धर्म छोड़कर अंजना तिवारी से आयशा बनी अंजना को इतना प्रताड़ित किया गया ​कि उसे आत्मदाह करने के लिए मजबूर होना पड़ा
anjana_1  H x W

अंजना , आसिफ के झांसे में आकर आयशा बन गई. आसिफ की शर्त थी कि इस्लामिक नियमों के अनुसार ही निकाह होगा इसलिए अंजना को ‘कन्वर्जन’ पड़ा. अंजना ने इस्लामिक रीति-रिवाज स्वीकार कर लिया. निकाह के बाद अंजना को पता लगा कि मुस्लिम मजहब में महिला का जीवन कितना दुश्वारियों भरा है. आसिफ, अंजना को छोड़कर सऊदी अरब चला गया. आसिफ के घरवालों ने अंजना को इतना प्रताड़ित किया कि उसे विवश होकर आत्मदाह का प्रयास करना पड़ा. पीड़ित महिला को लखनऊ के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

अंजना तिवारी की पहली शादी अखिलेश तिवारी नाम के युवक से हुई थी. कुछ समय बाद दोनों का तलाक हो गया था. तलाक हो जाने के बाद अंजना की मुलाकात आसिफ नाम के युवक से हुई. आसिफ के कहने पर अंजना ने ‘कन्वर्जन’ करके निकाह किया. निकाह के कुछ समय बाद आसिफ, सऊदी अरब चला गया.

आसिफ के सऊदी अरब चले जाने के बाद आसिफ के घरवाले अंजना को प्रताड़ित करने लगे. आये दिन की प्रताड़ना से अंजना तंग आ गई थी. इसके बाद उसने थाना महराजगंज में शिकायत की. स्थानीय स्तर पर पुलिस की कार्रवाई से असंतुष्ट अंजना 13 अक्टूबर को लखनऊ आई और भाजपा के प्रदेश कार्यालय के सामने आग लगाकर जान देने का प्रयास किया.

भाजपा के प्रदेश कार्यालय के सामने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने आनन-फानन में आग बुझाई और एंबुलेंस बुलाया. घायल अवस्था में महिला को लखनऊ के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया. डाक्टरों ने बताया कि उसकी हालत काफी नाजुक है.

इस घटना के सम्बन्ध में पुलिस का कहना है कि सिविल अस्पताल में घायल महिला का इलाज चल रहा है. इस घटना के बारे में गहराई से छानबीन की जा रही है. दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. घायल महिला की स्थिति नाजुक बनी हुई है.