भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में पकड़ा एक चीनी सैनिक, कई दस्तावेज बरामद

    दिनांक 20-अक्तूबर-2020   
Total Views |

c_1  H x W: 0 x
भारत-तिब्बत सीमा पर चीन से जारी विवाद के बीच सुरक्षाबलों ने सोमवार को लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में सीमा पारकर घुस आए एक चीनी सैनिक को पकड़ा। चीनी सैनिक वांग या लांग कॉरपोरल रैंक पर है और शांगजी इलाके का रहना वाला है। तलाशी के दौरान उसके पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट मिले हैं


भारत-तिब्बत सीमा पर चीन से जारी विवाद के बीच सुरक्षाबलों ने सोमवार को लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में सीमा पारकर घुस आए एक चीनी सैनिक को पकड़ा। इसके बाद भारतीय सेना ने उससे पूछताछ की। तलाशी के दौरान उसके पास से चीनी सेना से जुड़े कुछ दस्तावेज बरामद हुए हैं। शुरुआती जांच में सामने आया कि चीनी सैनिक भटक कर गलती से भारतीय सीमा में घुस आया। खबरों की मानें तो अपने सैनिक की खोजबीन में लगी चीनी सेना ने भारतीय सैनिकों से भी उसकी खोजबीन का अनुरोध किया था। अब जब चीनी सैनिक मिलने के बाद सैन्य नियमों और तय प्रोटोकॉल के तहत सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसे चीनी सेना को वापस सौंप दिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक वांग या लांग कॉरपोरल रैंक पर है और शांगजी इलाके का रहना वाला है। तलाशी के दौरान उसके पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट मिले हैं।

बता दें कि सोमवार की सुबह करीब 8 से 9 के बीच भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को हिरासत में लिया था। पूछताछ में उससे भारतीय सीमा क्षेत्र में आने की वजह पूछी गई। तब उसने बताया कि वह रास्ता भटक गया था। जांच एजेंसियों द्वारा जासूसी मिशन के एंगल से भी पूछताछ और पड़ताल की गई थी। वहीं दूसरी तरफ भारत—तिब्बत सीमा पर चीन की ओर से तनाव बना हुआ है। अभी हाल ही में दोनों देशों की तरफ से सैन्य कमांडर स्तर की वार्ता हुई थी, लेकिन कोई ठोस नतीजा निकलकर सामने नहीं आया था। जबकि भारत की तरफ से लगातार तनाव कम करने की कोशिश जारी है।