‘‘पर्यावरण संरक्षण है बेहद जरूरी ’’

    दिनांक 26-अक्तूबर-2020   
Total Views |

v3_1  H x W: 0
दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते श्री सुरेश सोनी

गत दिनों नई दिल्ली स्थित स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज में सघन वन निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह श्री सुरेश सोनी ने किया। पर्यावरण के महत्व को समझाते हुए उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण बेहद जरूरी है क्योंकि हम सभी का जीवन इससे जुड़ा है। यह भी सही है कि समाज में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ रही है।

उन्होंने उल्लेख किया कि हाल के दशकों में वनों की अंधाधुंध कटाई के चलते पर्यावरण को बहुत हानि हो रही है। इसलिए यह हम सभी के लिए चिंता का विषय होना चाहिए। हमें समझना होगा कि जंगल हमारी संपदा हैं। हम तभी समृद्ध हो सकते हंै, जब हमारे जंगल संरक्षित होंगे। इसलिए इस अंतर को भरने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए।

उन्होंने सिद्धांत और नीति निर्माण से आगे बढ़ने और पर्यावरण संरक्षण के व्यावहारिक पहलू पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस अवसर पर विशेष रूप से दिल्ली विश्वविद्यालय के महाविद्यालयीन डीन प्रो. बलराम पाणि उपस्थित थे। कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए हम सभी को संकल्प लेना होगा। इस संकल्प को हम सभी पौधा रोपण के माध्यम से पूरा करते हुए पर्यावरण को हरा-भरा करने में योगदान दे सकते हैं, क्योंकि पेड़ शुद्ध हवा का एकमात्र स्रोत हंै। वनों को लगाना और उनकी सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है।