यूपी बना सैनिटाइजर उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य. 1 करोड़ 76 लाख लीटर से अधिक सैनिटाइजर का हुआ उत्पादन

    दिनांक 30-अक्तूबर-2020
Total Views |
मात्र 6 महीने में 1 करोड़ 76 लाख लीटर से अधिक सैनिटाइजर का उत्पादन करके उत्तर प्रदेश सैनिटाइजर उत्पादन के मामले में देश का अग्रणी राज्य बन गया है

saitizer _1  H
उत्तर प्रदेश के बाजार में पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के बाद अब सैनिटाइजर जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में भेजा जा रहा है.
एक समय था जब कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ रहा था और सैनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नही था. दवा की दुकान पर लोग जा रहे थे मगर सैनिटाइजर नहीं मिल पा रहा था. कुछ मेडिकल स्टोर पर तो लिखवा दिया गया था कि “सैनिटाइजर नहीं है.” उत्तर प्रदेश सरकार ने इस चुनौती को स्वीकार किया. बहुत ही कम समय में सभी को सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया. मात्र 6 महीने में उत्तर प्रदेश में 1,76,66,000 लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया गया. यह अपने आप में एक रिकार्ड है. प्रदेश की सभी इकाइयों ने 1,60,07,600 लीटर सैनिटाइजर की पैकिंग कर बाजार में आपूर्ति हेतु भेज दिया है. अभी वर्तमान में कुल 51,88,260 पैकिंग बिक्री हेतु उपलब्ध हैं।
उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए सैनिटाइजर की बड़े पैमाने पर आवश्यकता थी. वायरस का संक्रमण फैलने ना पाए इसके लिए सैनिटाइजर का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने कई कंपनियों को सैनिटाइजर बनाने का लाइसेंस दिया. प्रदेश सरकार की यह भी चिंता थी कि किसी भी कीमत पर सैनिटाइजर की काला बाजारी ना होने पाए इसलिए हर हाल में बहुत ही जल्दी सैनिटाइजर को बाजार में उतारने की चुनौती थी. यह भी ध्यान रखा गया कि आम जनता को उचित दर पर और गुणवत्तापूर्ण सैनिटाइजर उपलब्ध हो. वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश की चीनी मिलें, डिस्टिलरी, सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियां और अन्य संस्थाएं सैनिटाइजर का उत्पादन कर रही हैं. ऐसे में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में उत्तर प्रदेश का बना सैनिटाइजर भेजा जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों, नगर निगम कर्मियों, पुलिस एवं जिला प्रशासन को निशुल्क सैनिटाइजर की आपूर्ति भी की जा रही है.