ट्विटर ने मांगी लिखित माफी, भारत का गलत नक्‍शा दिखाया था

    दिनांक 19-नवंबर-2020
Total Views |
भारत का गलत नक्‍शा दिखाने के मामले में सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा दी गई चेतावनी के बाद ट्विटर ने लिखित में माफी मांग ली है। साथ ही यह भी कहा है कि वह 30 नवंबर तक अपनी गलती सुधार कर सब कुछ ठीक कर लेगा

twitter _1  H x
उल्लेखनीय है कि गत 9 नवंबर को ट्विटर ने लेह को केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के बजाय जम्मू-कश्मीर के हिस्‍से के रूप में दिखाया था। मामला संज्ञान में आने के तत्काल बाद बाद आईटी मंत्रालय ने ट्विटर के ग्‍लोबल वाइस प्रेसिडेंट को भेजे गए अपने नोटिस में लिखा था कि 'ट्विटर ने यह जान-बूझकर किया है। उसने लेह को जम्मू-कश्मीर के हिस्से के रूप में दिखाकर भारत की संप्रभु संसद की मंशा का अपमान करने की कोशिश की गई है। लद्दाख को भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है। लेह केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्‍यालय है।
मंत्रालय ने नोटिस में ट्विटर को 5 दिनों का समय देते हुए निर्देश दिया था कि वह यह बताए कि गलत मानचित्र दिखाकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान करने के लिए ट्विटर और उसके प्रतिनिधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई क्‍यों न शुरू की जाए। गौरतलब है कि इससे पहले भी ट्विटर ने लेह को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा दिखाया था, इस पर इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के सचिव ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्से को पत्र लिखकर इस पर आपत्ति जताई थी। तब ट्विटर ने लेह को चीन के नक्‍शे से हटा दिया था, लेकिन ट्विटर ने लेह को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा नहीं दिखाया था, जो कि भारत सरकार की आधिकारिक स्थिति के खिलाफ है।