पाकिस्तान की साजिश बेपर्दा, सांबा में अन्तरराष्ट्रीय सीमा के पास मिली सुरंग

    दिनांक 23-नवंबर-2020   
Total Views |
जम्मू-कश्मीर स्थित सांबा जिले के रिगाल गांव में सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) ने रविवार को अन्तरराष्ट्रीय सीमा के पास एक सुरंग का पता लगाकर पाकिस्तान की साजिश का पर्दाफाश किया।

pk_1  H x W: 0

जम्मू-कश्मीर स्थित सांबा जिले के रिगाल गांव में सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) ने रविवार को अन्तरराष्ट्रीय सीमा के पास एक सुरंग का पता लगाकर पाकिस्तान की साजिश का पर्दाफाश किया। खबरों की मानें तो आतंकी इस सुरंग का इस्तेमाल घुसपैठ के लिए करते थे। दरअसल सर्च ऑपरेशन के दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने सुंरग को ढूंढ निकाला, जिसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दी। जम्मू-कश्मीर पुलिस के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन के दौरान एक सुरंग खोज निकाली। वहीं बीएसएफ जम्मू के आईजी एन एस जम्वाल ने मीडिया को बताया कि ऐसा लगता है कि नगरोटा मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों ने इसी लंबी सुरंग का इस्तेमाल किया था और उनके पास एक गाइड था, जो उन्हें हाईवे तक लेकर गया था। जिन रेत की बोरियों से सुरंग को ढका गया था, उन बोरियों पर पाकिस्तान की मार्किंग है। सुरक्षा एजेंसियों के उच्च अधिकारियों ने सुरंग को लेकर जांच शुरू कर दी है।


2.5 फिट है सुरंग की गोलाई

जिस सुरंग को सुरक्षाबलों ने खोज निकाला उसका एक मुहाना भारतीय क्षेत्र में है तो दूसरा पाकिस्तान की तरफ। पाकिस्तान की मुहाने की तरफ भूरा चक्क चौकी है। सुरंग के अंदर की गोलाई करीब 2.5 फिट है। सुरंग न धसे इसके लिए दोनों तरफ से लकड़ी की तख्ती लगाई गई थी। सुरंग को देखने से जाहिर होता है कि इसे कुशल इंजीनियरों ने बनाया ताकि किसी भी समय इसका इस्तेमाल घुसपैठ के लिए किया जा सके। उल्लेखनीय है कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब सीमा सुरक्षाबलों की टीम ने नियंत्रण रेखा के पास सुरंग खोजी है। इससे पहले भी सांबा सेक्टर में सुरक्षाबलों ने एक लंबी सुरंग खोज निकाली थी।