सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान की सीमा के अंदर घुसकर सुरंग का तलाशा था मुहाना

    दिनांक 02-दिसंबर-2020   
Total Views |

जम्मू के नगरोटा बन टोल प्लाजा पर पिछले 19 नवंबर को सुरक्षाबलों द्वारा चार आतंकियों के मारे जाने के बाद सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के 200 मीटर अंदर घुसकर सांबा सेक्टर में आतंकियों के लिए घुसपैठ करवाने के लिए खोदी गई सुरंग का पता लगाया था। इसी रास्ते के जरिए आतंकी कश्मीर में तबाही मचाने जा रहे थे।jg_1  H x W: 0

पिछले 19 नवंबर को जम्मू स्थित नगरोटा बन टोल प्लाजा पर सुरक्षाबलों की आतंकियों से एक मुठभेड़ हुई थी। सीमा पार घुसपैठ करके आए जैश—ए—मुहम्मद के चार आतंकी एक ट्रक में छिपकर कश्मीर जा रहे थे। सुरक्षाबलों को इस बात की खुफिया सूचना मिली तो टोल प्लाजा पर जांच कर आतंकियों का पता लगाया गया। इस बीच हुई भीषण मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चारों आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान उनके पास से भारी मात्रा में गोला—बारूद भी बरामद किया गया।

दरअसल इस मुठभेड़ के तीन दिन बाद सीमा सुरक्षाबल ने सांबा सेक्टर की रिगाल पोस्ट के नजदीक 150 मीटर से अधिक खोदी गई लंबी सुरंग खोज निकाली, जहां से आतंकियों ने घुसपैठ की थी। समाचारों की मानें तो सुरक्षाबलों ने इस सुरंग का पता पाकिस्तान के 200 मीटर अंदर घुसकर लगाया और पाकिस्तान को इसकी भनक तक नहीं लगी।

जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू में पाकिस्तान के साथ 192 किलोमीटर लगती अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर अलग—अलग समय पर पाकिस्तान की ओर से सीमा पर खोदी गई 7 सुरंगें खोजी गई थीं। इस सबको देखते हुए भारत ने पाकिस्तान को एक प्रस्ताव दिया, जिसमें इलाके में सुरंग के संयुक्त निरीक्षण की बात थी। पर पाकिस्तान इस पर राजी नहीं हुआ। लेकिन इस बार सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान का चेहरा तो देश—दुनिया के सामने लाया ही, बल्कि उसके इलाके में घुसकर सुरंग का मुहाना तलाशकर उसकी साजिश नाकाम कर दी।