ग्रेटर नोएडा और आजमगढ़ में 'कन्वर्जन' कराने वाले गिरफ्तार

    दिनांक 21-दिसंबर-2020
Total Views |
उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ एवं ग्रेटर नोएडा में भोले – भाले हिन्दुओं को ईसाई मत में ‘कन्वर्जन’ कराने का प्रयास किया जा रहा था. नोएडा में पुलिस ने ‘कन्वर्जन’ कराने वाली तीन महिलाओं और एक पुरुष को गिरफ्तार किया. एक महिला दक्षिण कोरिया की रहने वाली है. इसी प्रकार, आजमगढ़ जनपद के ग्रामीण इलाके में ‘कन्वर्जन’ कराया जा रहा थाHH_1  H x W: 0

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में ईसाई मत का प्रचार करने वालों ने पहले प्रार्थना सभा बुलाई. उसके बाद ‘कन्वर्जन’ के लिए दबाव बनाने लगे. सूरजपुर थाने की पुलिस ने मौके पर पहुंच कर चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया. पुलिस के अनुसार 19 दिसंबर 2020 को लालच देकर ‘कन्वर्जन’ कराया जा रहा था. मौके से प्रयागराज जनपद की रहने वाली सीमा, संध्या, दक्षिण कोरिया की रहने वाली अनमोल और प्रयागराज जनपद का निवासी उमेश कुमार गिरफ्तार किया गया.

इसी प्रकार, जनपद आजमगढ़ में गत रविवार को तीन लोग ईसाई मत में कन्वर्जन के लिए लोगों को प्रलोभन दे रहे थे. जानकारी के मुताबिक आजमगढ़ के दीदारगंज इलाके के डीह कैथोल गांव में प्रार्थना सभा के बहाने कुछ भोले-भाले ग्रामीणों को बुलाया गया था.

त्रिभुवन यादव के घर में प्रार्थना सभा आयोजित की गई थी. अशोक यादव ने पुलिस को सूचना दिया कि त्रिभुवन यादव के घर में ‘कन्वर्जन’ कराया जा रहा है. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ‘कन्वर्जन’ रूकवाया और अशोक यादव की तहरीर पर बालचंद्र जायसवाल, गोपाल प्रजापति एवं नीरज के खिलाफ एफ.आई.आर दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया.