रक्षामंत्री का सख्त संदेश- भारत अपने स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने वाली किसी भी चीज को बर्दाश्त नहीं करेगा

    दिनांक 31-दिसंबर-2020   
Total Views |

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान को फिर से चेताया है। उन्होंने कहा कि भारत विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में विश्वास रखता है, लेकिन देश के आत्मसम्मान पर किसी भी तरह की चोट को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
rajnath_1  H x

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान को फिर से चेताया है। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में विश्वास रखता है, लेकिन देश के आत्मसम्मान पर किसी भी तरह की चोट को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

दरअसल, पिछले दिनों न्यूज एजेंसी एएनआई को दिये गये एक साक्षात्कार के दौरान यह बात उन्होंने कही। उन्होंने कहा कि भारत चीन की विस्तारवादी नीति का जवाब देगा। नरम होने का मतलब यह कतई नहीं है कि कोई भी हमारे गौरव पर हमला कर सकता है और हम चुपचाप बैठकर देखेंगे। भारत अपने स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने वाली किसी भी चीज को बर्दाश्त नहीं करेगा। भारत अपने गौरव से समझौता कभी नहीं करेगा।

भारत-चीन बातचीत पर रक्षामंत्री ने कहा कि चीन के साथ बातचीत चल रही है, लेकिन अभी तक यह बेनतीजा है। उन्होंने कहा कि बातचीत का दौर चल रहा था।

मिलिट्री लेवल और कूटनीतिक लेवल पर भी बातचीत चल रही थी, लेकिन अभी तक कामयाबी नहीं मिल पाई है। दोनों देशों के बीच अगले राउंड की बातचीत होगी, लेकिन अभी तक कोई सार्थक परिणाम नहीं निकला है। उन्होंने कहा कि सैनिक कम नहीं किये जाएंगे। पर बातचीत के जरिये सकरात्मक परिणाम निकले यह हमारी अपेक्षा है।