तबलीगी जमात से जुड़ी महिला के चलते झारखंड में कोरोना की दस्तक
   दिनांक 01-अप्रैल-2020
देश भर की मस्जिदों से पकड़े जा रहे मुल्ला-मौलवियों के बाद अब झारखंड में कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। रांची के मस्जिद से पकड़ी गई महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। तब्लीगी जमात से जुड़ी महिला मलेशिया की रहने वाली है।

jammat _1  H x
देश भर की मस्जिदों से पकड़े जा रहे मुल्ला-मौलवियों के बाद अब झारखंड में कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। बीती 31 मार्च को रांची के हिंदपीढ़ी इलाके की बड़ी मस्जिद से पकड़ी गई एक मुस्लिम महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। यह महिला मलेशिया की रहने वाली है। झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने महिला के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि की है। कोरोना वायरस की जांच में पाॅजिटिव पाई गई महिला तबलीगी जमात से जुड़ी है। यह विदेशी महिला दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात में शामिल होकर झारखंड आई हुई थी।
कोरोना की झारखंड में दस्तक
कोरोना वायरस के फैलने वाले इलाकों में अब झारखंड का भी जुड़ गया है। स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी की मानें तो मलेशिया की रहने वाली महिला रांची के हिंदपीढ़ी में पकड़े गए 18 विदेशी लोगों में शामिल थी। पुलिस ने सभी की जांच की जिसमें महिला पाॅजिटिव पाई गई है। प्रशासन ने उन्हें आइसोलेट कर निगरानी में रखा था और उनका पासपोर्ट भी जब्त कर लिया गया था। उक्त महिला को प्रशासन व पुलिसकर्मियों के सहयोग से हिंदपीढ़ी के बड़े मस्जिद से क्वॉरेंटाइन कर खेलगांव ले जाया गया था। बता दें कि इनमें 18 विदेश से लौटे थे जबकि 6 लोग दूसरे राज्यों से पहुंचे थे। क्वॉरेंटाइन कर खेलगांव में रखने के बाद रिम्स की मेडिकल टीम ने खेलगांव में ही जाकर सभी का सैंपल लिया था। इसके बाद रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में उक्त सैंपलों की जांच की गई। रिम्स निदेशक डॉ डीके सिंह ने बताया कि उक्त महिला के संपर्क में जितने भी लोग आए हैं, उन सभी के दोबारा नमूने लेकर जांच की जाएगी। वहीं हिंदपीढ़ी मस्जिद के आसपास के लोगों के भी सैंपल लेकर जांच की जाएगी। बहरहाल, मलेशिया की यह महिला जहां पर जमात के साथ रुकी थी, उस इलाके में प्रशासन की टीम पहुंच गई है। इलाके को सील किया जा रहा है और आसपास के घरों को सैनिटाइज करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
प्रशासन कर रहा घरों में रहने की अपील
रांची में कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि के बाद जिला उपायुक्त राय महिमापत रे ने लोगों से अपने अपने घरों में रहने की अपील करते हुए कहा है कि वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी अपने-अपने घरों में रहें। किसी तरह की जानकारी या मदद की जरूरत है तो जिला प्रशासन से संपर्क करें।