सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने में सहयोग कर रहे संघ स्वयंसेवक

    दिनांक 21-अप्रैल-2020
Total Views |
देश के कोने—कोने में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता हर तरह से राहत पहुंचाने में लगे हुए हैं। भोजन से लेकर राशन सामग्री तक और औषधि से लेकर प्रशासन के साथ मिलकर सहयोग करने तक उनकी सहभागिता स्पष्ट रूप से देखी जा सकती है। दिल्ली के कई स्थानों पर संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग में प्रशासन का सहयोग करना, ऐसा ही उदाहरण है

rss _1  H x W:
लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोगों को मदद की जरूरत है। किसी को दवाई की जरूरत है तो किसी को राशन और भोजन की तो कोई अस्वस्थ व्यक्ति को अस्पताल ले जाना चाहता है। ऐसे समय में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लोगों की समुचित मदद करने में असमर्थ नजर आ रहे हैं। लेकिन फिर भी प्रशासन अपने स्तर पर जगह-जगह लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील कर रहा है। इस परिस्थिति में किसी को कोई समस्या न होने पाए और समाज पूर्ण सावधानी बरते, इसलिए संघ के कार्यकर्ता सहयोग के लिए आगे आए हैं। पुलिस की सहायता के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बड़ी पहल शुरू की है। दिल्ली के कई थाना क्षेत्रों में संघ ने कार्यकर्ताओं की सूची पुलिस अधिकारियों को मुहैया कराई है ताकि जरूरत पड़ने पर स्वयंसेवक के रूप में पुलिस उनकी सहायता ले सके। तिलक नगर थाने में एसएचओ सुनील कुमार को 40 कार्यकर्ताओं के नाम सौंपे गए हैं ताकि पुलिस अपनी आवश्यकता अनुसार उन्हें सहयोग के लिए किसी भी समय बुला सकें। एसएचओ ने बताया कि उन्हें सब्जी मंडी में सामाजिक दूरी का पालन कराने में दिक्कत आ रही थी। ऐसी परिस्थिति में संघ के कार्यकर्ता पहुंचे और उन्होंने सारी व्यवस्था संभाली।
इस पूरे मामले पर तिलक नगर के एसएचओ का कहना है कि संघ का यह प्रयास बहुत सराहनीय है। 20 स्वयंसेवक नियमित तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करा रहे हैं और भी कई स्थानों पर संघ के स्वयंसेवक पुलिस का सहयोग कर रहे हैं। स्वयंसेवक दो पालियों में सब्जी मंडी और दूसरे स्थानों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं।