प.बंगाल: एम्फान प्रभावितों को राहत पहुंचाने में जुटे हैं स्वयंसेवक

    दिनांक 28-मई-2020   
Total Views |
पश्चिम बंगाल में आए एम्फान तूफान ने काफी नुकसान पहुंचाया है। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक हर बार की तरह इस बार भी प्रभावितों की मदद के लिए अलग—अलग क्षेत्रों में रात—दिन सेवाकार्य में जुटे हुए हैं।
b_1  H x W: 0 x

पश्चिम बंगाल में आए एम्फान तूफान ने काफी नुकसान पहुंचाया है। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक हर बार की तरह इस बार भी प्रभावितों की मदद के लिए अलग—अलग क्षेत्रों में रात—दिन सेवाकार्य में जुटे हुए हैं। स्वयंसेवक जहां एक तरफ राजमार्ग पर जगह-जगह गिरे पेड़ों को काटकर रास्ता बनाने में जुटे हैं तो दूसरी तरफ जिनके घर पानी में डूब गए या घिर गए, उन सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। इतना ही नहीं स्वयंसेवक प्रभावित लोगों के भोजन और तिरपाल आदि का प्रबंध भी कर रहे हैं।

दरअसल जहां एकल विद्यालय संचालित हैं, वहां के प्रभावितों को कार्यकर्ताओं द्वारा हर संभव मदद देने की कोशिशें की जा रही हैं। तूफान से बंगाल के पूरब मिदनापुर, उत्तर एवं दक्षिण चौबीस परगना, कोलकाता, हुगली आदि जिले के गांवों में ज्यादा क्षति हुई है। इन प्रभावित इलाकों में सैकड़ों स्वयंसेवक सेवा कार्य में लगे हुए हैं। ये स्वयंसेवक प्रशासन एवं सेना के जवानों के साथ मिलकर सेवा कार्य कर रहे हैं। इस दौरान प्रभावित जिलों में जगह-जगह सड़कों पर बिजली के खंबे व पेड़ गिरने से यातायात व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है। इस कारण बिजली व्यवस्था भी बाधित हुई तो संचार व्यवस्था भी ठप है। इस सबको पुन: सुचारू रूप से चलाने के लिए संघ के स्वयंसेवक सड़कों पर गिरे पेड़ों को काट कर रास्ता साफ कर रहे हैं। तो वहीं बिजली की स्थिति ठीक करने में प्रशासनिक अधिकारियों की मदद में भी जुटे हैं। इस सबके बीच प्रभावितों को सूखा राशन देने के साथ-साथ पानी, भोजन एवं दवा पहुंचाने का काम भी उनके द्वारा किया जा रहा है।