पाकिस्तान में कृष्ण मंदिर निर्माण के समर्थन में प्रदर्शन

    दिनांक 10-जुलाई-2020   
Total Views |

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के सेक्टर एच-9 में प्रस्तावित कृष्ण मंदिर के निर्माण के समर्थन में आवाजें उठने लगी हैं। मंदिर निर्माण के समर्थन में इस्लमाबाद प्रेस क्लब के सामने  इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया गया।

pk_1  H x W: 0


पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के सेक्टर एच-9 में प्रस्तावित कृष्ण मंदिर के निर्माण के समर्थन में आवाजें उठने लगी हैं। मंदिर निर्माण के समर्थन में इस्लमाबाद प्रेस क्लब के सामने  इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया गया। वे अपने हाथों में ‘मंदिर बनाओ’ लिखे बैनरलिए हुए थे। कई लोगों ने नारे लिखी तख्तियां पकड़ रखी थीं।

 प्रदर्शन के आयोजकों में एक दानियाल चावला ने बताया कि मंदिर निर्माण के प्रति समर्थन जुटाने के लिए सोशल मीडिया पर संदेश दिया गया था। कुछ घंटे बाद ही वहां प्रभावशाली संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण को लेकर मुल्क भर में हिंदुओं के साथ देश में भाईचारगी के पैरोकार दूसरे मत—पंथ के लोगों का भी समर्थन मिल रहा है।

प्रदर्शन में शामिल लोग एक दूसरे को जानते भी नहीं। प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के एक भाषण का हवाला देते हुए कहा कि वे चाहते थे कि मुल्क में अल्पसंख्यकों को भी उतना ही महत्व मिले, जितना मुसलमानों को मिलता है।

हिंदू भी अपने धर्मस्थलों पर बिना किसी संकोच और भय के पूजा-पाठ कर सकें। इस्लामाबाद में प्रस्तावित मंदिर का विरोध करने वालों को प्रदर्शन के दौरान ये बातें याद दिलाई गईं। एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि मंदिर के बहाने कुछ लोग हिंदुओं को पाकिस्तान विरोधी बता रहे हैं, जो गलत है। वे भी इस देश पर उतना ही अधिकार रखते हैं, जितना मुसलमान।

पाकिस्तान के कुछ अन्य हिस्से से भी इस्लामाबाद में मंदिर निर्माण की हिमायत में प्रदर्शन की खबरें हैं। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की राजधानी में प्रस्तावित कृष्ण मंदिर के निर्माण में कुछ कट्टरपंथी जमायतें रोड़ा अटका रही हैं। इसकी चारदीवारी को भी ध्वस्त कर दिया गया।