जम्मू—कश्मीर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने श्री अमरनाथ यात्रा को किया रद्द

    दिनांक 22-जुलाई-2020   
Total Views |

कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष श्री अमरनाथ यात्रा को रद्द करना पड़ा है। गत मंगलवार को उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की अध्यक्षता में हुई श्राइन बोर्ड की अहम बैठक में राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।
 
Amernath_1  H x

कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष श्री अमरनाथ यात्रा को रद्द करना पड़ा है। गत मंगलवार को उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की अध्यक्षता में हुई श्राइन बोर्ड की अहम बैठक में राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि जम्मू—कश्मीर में कोरोना के 15 हज़ार से अधिक मामले आ चुके हैं, जिसमें से कम से कम 254 मरीज़ों की मौत हो चुकी है। ऐसे में मंगलवार को संपन्न हुई श्राइन बोर्ड की बैठक में उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू के अलावा चीफ सेक्रेटरी बीवीआर सुब्रमणयम, श्राइन बोर्ड के सीईओ बिपुल पाठक, एडिशनल सीईओ अनूप कुमार सोनी के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि देश और राज्य में कोरोना महामारी के हालात को देखते हुए तमाम धार्मिक स्थलों को 31 जुलाई तक बंद रखने का आदेश पहले से लागू है। ऐसे में जुलाई महीने में जम्मू—कश्मीर में कोरोना मामलों की भारी उछाल के बीच यात्रा को जारी रखना यात्रियों के लिए भारी खतरा पैदा कर सकता है। अत: इन हालातों को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने श्री अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला किया है।

Amernath_1  H x

दरअसल जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कुछ दिन पहले 21 जुलाई से 3 अगस्त तक यात्रा आयोजित करने की संभावना जताई थी, लेकिन तब भी यही कहा गया था कि अंतिम फैसला तात्कालिक परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही लिया जायेगा। हालांकि इस बीच यात्रा की पूरी तैयारी भी जारी थी। हाल ही में उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू और फिर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी श्री अमरनाथ धाम में विशेष पूजा अर्चना की थी।