चेक का क्लोन बनाकर 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' के खाते से 6 लाख रुपये निकाले

    दिनांक 10-सितंबर-2020   
Total Views |
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से जालसाजी कर के 6 लाख रुपए निकाल लिए गए.  चेक क्लोनिंग के जरिये चेक बनाया गया और दो बार में  यह ठगी की गई.  इस जालसाजी के बाद अयोध्या जनपद के थाना कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई.
shri ramjanmBhumi_1 

 गत 1 सितम्बर को बैंक से ढाई लाख रुपए निकाले गए. दो दिन बाद साढ़े तीन लाख रुपए निकले गए. इसके बाद तीसरी बार 9 लाख 86 हजार रुपए निकालने का प्रयास किया गया.

बैंक की तरफ से ट्रस्ट को फोन किया गया.  ट्रस्ट की तरफ से बताया गया कि इस तरह  की कोई चेक किसी को  नहीं दी गई है. इसके बाद ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने जब खाते का बैलेंस देखा तो उसमें  से 6 लाख रुपये कुछ दिन पहले निकाले जा चुके थे. इस सम्बन्ध में एफआईआर दर्ज कर पुलिस ठगों की तलाश कर रही है.

उल्लेखनीय है कि इसके पहले भी ठगी के कुछ प्रकरण सामने आ चुके हैं. अभी हाल ही में मेरठ जनपद में नरेन्द्र राणा को गिरफ्तार किया गया जो कथित रूप से ट्रस्ट बना कर चन्दा एकत्र कर रहा था.

इसके पूर्व स्टेट बैंक आफ इंडिया के पांच खातों  का प्रकरण सामने आया था. यह सभी खाते श्रीराम जन्म भूमि  तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मिलते-जुलते नाम से बनाये गए थे ताकि लोगों को भ्रमित करके चन्दा लिया जा सके.