एनआईए ने अल-कायदा मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, पश्चिम बंगाल और केरल से 9 आतंकी गिरफ्तार

    दिनांक 19-सितंबर-2020   
Total Views |
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने शनिवार सुबह बड़ी सफलता हासिल की है। एजेंसी ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्णाकुलम में कई ठिकानों पर छापेमारी करके पाकिस्तानी आंतकी संगठन अलकायदा से जुड़े 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इस दौरान पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किये गये आतंकियों की पहचान मुर्शीद हसन, याकूल बिस्वास, मोर्शफ हुसैन, नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल, लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान के रूप में हुई है।

rastrya_1  H x
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने शनिवार सुबह बड़ी सफलता हासिल की है। एजेंसी ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्णाकुलम में कई ठिकानों पर छापेमारी करके पाकिस्तानी आंतकी संगठन अलकायदा से जुड़े 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया है।

इस दौरान पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। वहीं जांच एजेंसी ने आतंकियों के कब्जे से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। गिरफ्तार किये गये आतंकियों की पहचान मुर्शीद हसन, याकूल बिस्वास, मोर्शफ हुसैन, नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल, लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान के रूप में हुई है।
गौरतलब है कि एनआईए की टीम को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अलकायदा के अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में पता चला था। यह आतंकी समूह निर्दोष लोगों की जान लेने के उद्देश्य से भारत में महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहा था।

एनआईए ने बताया कि शुरुआती जांच के मुताबिक इन लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान स्थित अल-कायदा के आतंकियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई स्थानों पर हमला करने के लिए प्रेरित किया गया था। इस उद्देश्य के लिए मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन जुटाने में लगा था और हथियार तथा गोलाबारूद खरीदने के लिए गैंग के कुछ सदस्य दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे। लेकिन एनआईए की टीम ने इनके ठिकाने से इन्हें गिरफ्तार कर लिया।