कश्मीर में बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा,नागरिकों और कारोबारियों को मिलेगी राहत

    दिनांक 21-सितंबर-2020   
Total Views |
जम्मू-कश्मीर में एक बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई। यह पैकेज निश्चित ही राज्य के नागरिकों और कारोबारियों को राहत देगा। दरअसल कोरोना के चलते राज्य में नागरिकों और कारोबारियों को भारी नुकसान सहना पड़ा है। इस सब स्थितियों को देखते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 1352.99 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है।
jamu kasmir_1  

पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर में एक बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई। यह पैकेज निश्चित ही राज्य के नागरिकों और कारोबारियों को राहत देगा। दरअसल कोरोना के चलते राज्य में नागरिकों और कारोबारियों को भारी नुकसान सहना पड़ा है। इस सब स्थितियों को देखते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 1352.99 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। जिसके तहत उन्होंने बिजली-पानी के बिलों पर एक साल तक 50 प्रतिशत की छूट देने का भी ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि बिजली और पानी के बिल में एक साल तक के लिए 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। बिजली बिल के लिए सरकार ने 80 और पानी बिल के लिए 25 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। सभी कर्जधारकों के मामले में मार्च, 2021 तक स्टैंप ड्यूटी में भी छूट दी गई है।
 


तो दूसरी तरफ कारोबारियों को इस वित्तीय वर्ष में अगले छह महीने तक लोन पर ब्याज में 5 फीसदी की छूट दी जायेगी। हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड स्कीम में 1 लाख रुपए की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 2 लाख रुपए किया गया है। इसके अलावा ब्याज पर 7 फीसदी की छूट भी दी जाएगी। इस योजना में तकरीबन 950 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा और यह अगले 6 महीनों के लिए इस वित्तीय वर्ष में उपलब्ध रहेगा। वहीं 1 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर बैंक में युवा और महिला उद्यमियों के लिए स्पेशल डेस्क की शुरुआत की जाएगी।


आगामी 31 दिसंबर तक तय वित्तीय सहायता मिलेगी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा घोषित इस आर्थिक पैकेज से जम्मू-कश्मीर के नागरिकों और व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

इसके अलावा हाउसबोट में बायो डिजास्टर इंस्टॉलेशन पर 80 फीसदी सब्सिडी मिलेगी इसके लिए सरकार ने 15 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। गाड़ियों के इंश्योरेंस के लिए सरकार ने 50 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की है। जिसके तहत किसी भी गाड़ी के लिए इंश्योरेंस की कीमत 5 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होगी। बस और मिनी बस के इंश्योरेंस की कीमत 5 हजार, टैक्सी के लिए 3 हजार और तीन पहिया वाहनों के लिए 2 हजार रुपये तय है। इस आर्थिक पैकेज से ट्रांसपोर्ट से जुड़े व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी।
 
 


सरकार ने राज्य के 3100 कलाकारों के लिए 1.80 करोड़ रुपये आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। जिसके तहत बीते अप्रैल 2020 से 9 महीने तक कलाकारों को 1-1 हजार रुपये हर महीने मिलेंगे। वहीं 19 हजार 914 रजिस्टर्ड शिकारा,हाउस बोट मालिक, पिथुवाला, घोड़े, ऊंट राइडर्स,  टूरिस्ट गाइडों को 1-1 हजार रुपये तीन महीने तक मिलेंगे। वहीं सरकार ने अप्रैल महीने में जिन लोगों को 6 महीने तक 1-1 हजार रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की थी। उन्हें अब आगामी 31 दिसंबर तक तय वित्तीय सहायता मिलेगी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा घोषित इस आर्थिक पैकेज से जम्मू-कश्मीर के नागरिकों और व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी।