सिख लड़की के अपहरण एवं कन्वर्जन पर भारत नाराज, पाकिस्तानी राजनयिक को किया तलब

    दिनांक 22-सितंबर-2020   
Total Views |
पाकिस्तान में सिख समुदाय की लड़की के अपहरण और कन्वर्जन मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग के वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया है। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर जारी अत्याचार के खिलाफ सख्त नाराज़गी जताई।
smiran koor_1  

पिछले दिनों पाकिस्तान में सिख समुदाय की लड़की के अपहरण और कन्वर्जन मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग के वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया है। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर जारी अत्याचार के खिलाफ सख्त नाराज़गी जताई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।
 
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले गुरुद्वारा पंजा साहिब के ग्रंथी की बेटी सिमरन कौर परिवर्तित नाम को कुछ इस्लामिक कट्टरपंथियों ने उस समय अगवा किया जब लड़की घर से कचरा फेंकने के लिए निकली थी। घटना की सूचना मिलते ही चौतरफा दबाव के बाद पाकिस्तानी पुलिस ने मामला दर्ज तो किया, लेकिन किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

 
इस पूरे मामले को लेकर पाकिस्तान सहित भारत के सिख और हिन्दू समुदाय में पाकिस्तान सरकार और प्रशासन के लिए जमकर रोष है। घटना के विरोध में सोमवार को भारतीय सिख समुदाय ने भी दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के प्रमुख एमएम सिरसा ने कहा कि पंजा साहिब की प्रधान ग्रंथी की बेटी का अपहरण दुराचार है। पाकिस्तान औरंगजेब के राज्य जैसा है। हम इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में लेकर जाएंगे।