पाकिस्तान-चीन का गठजोड़ बड़ा खतरा, सेना हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार

    दिनांक 13-जनवरी-2021
Total Views |
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे बीते मंगलवार को सेना की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर की सीमाओं पर हम पूरी तरह चौकस हैं और किसी भी  चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है, लेकिन उसको साफ-साफ कहा है कि यह बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
army_1  H x W:  
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे बीते मंगलवार को सेना की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर की सीमाओं पर हम पूरी तरह चौकस हैं और किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है, लेकिन उसको साफ-साफ कहा है कि यह बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। सेना प्रमुख ने कहा कि पलटवार का हमारा अधिकार सुरक्षित है, इसकी जगह और समय हम तय करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा वार अचूक होगा।
उन्होंने कहा कि लद्दाख में टकराव के मोर्चों पर हालात नहीं बदले हैं। सरकार का साफ-साफ निर्देश है कि हम मोर्चे पर डटे रहें, चाहे सर्दी हो या गर्मी। उन्होंने कहा कि बातचीत से समाधान निकालने की कोशिश होगी, लेकिन समाधान आपसी सुरक्षा के आधार पर ही होगा। समाधान नहीं निकला तो उसके लिए भी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि चीन के मूवमेंट पर हम लगातार नजर बनाये हुए हैं।
सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान और चीन मिलकर भIरत के लिए एक शक्तिशाली खतरा पैदा करते हैं और इनसे टकराव की आशंका को दूर नहीं किया जा सकता है। हमने उत्तरी बॉर्डर पर और लद्दाख में उच्च स्तर की तैयारी की है और किसी भी चुनौती से निपटने को तैयार हैं। लद्दाख और उत्तरी सीमा की तैयारियों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि सेना ने सर्दियों को लेकर पूरी तैयारी की है। लद्दाख की स्थिति की जानकारी देते हुए कहा कि हमें शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद है, लेकिन हम किसी •ाी आकस्मिक चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। सर्दी में सीमा पर जवानों की तैनाती के सवाल पर कहा कि हमने सैनिकों के लिए सर्दी से बचाव और जरूरत के बेहतर उपकरण मुहैया कराये हैं। हमारे जवानों का मनोबल काफी ऊंचा है। चिंता की कोई बात नहीं है। साथ ही भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए सेना में बदलाव किये जा रहे हैं। हमारा ध्यान तकनीक पर है और हमारी आपरेशनल तैयारी काफी है।