फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों का तीसरा जत्था भारत पहुंचा

    दिनांक 28-जनवरी-2021   
Total Views |
 
फ्रांस से तीन और और राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंच गए हैं। भारतीय वायु सेना ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी।

Im_1  H x W: 0

फ्रांस से तीन और और राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंच गए हैं। भारतीय वायु सेना ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी। ट्वीट में वायुसेना ने कहा कि तीन राफेल विमान कुछ देर पहले भारतीय वायुसेना के अड्डे पर उतरे हैं।

इन विमानों ने सात हजार किलोमीटर से अधिक की उड़ान भरी। इससे पहले फ्रांस के इस्त्रेस वायुसेना अड्डे से इन विमानों ने उड़ान भरी थी। भारतीय वायुसेना यूएई वायुसेना की ओर से दी गयी टैंकर मदद की सराहना करती है।

उल्लेखनीय है कि तीसरे जत्थे में 3 राफेल लड़ाकू विमान शामिल हैं। तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद करीब 7,364 किलोमीटर का सफर बिना रुके पूरा करके भारत पहुंचे हैं। जिसके बाद अब भारतीय वायुसेना के बेड़े में कुल 11 राफेल लड़ाकू विमान हो गये हैं। इनके आने से भारतीय वायुसेना और अधिक ताकतवर बनी है।

गौरतलब है कि इससे पहले 5 राफेल विमानों की पहली खेप को 10 सितंबर को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। इसके बाद 4 नवबंर, 2020 में तीन और राफेल विमान भारत पहुंचे थे।

बता दें कि लगभग 4 साल पहले भारत ने फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले 36 विमानों को खरीदने के लिए एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किये थे।