चार दशक तक यूपी में रही पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार

    दिनांक 16-फ़रवरी-2021
Total Views |
उत्तर प्रदेश के एटा जिले में 40 वर्षों से भारत में रह रही पाकिस्तानी नागरिक बानो बेगम को गिरफ्तार किया गया है। वह पहचान छिपाकर भारत में रह रही थी और यहां पर चुनाव भी लड़ चुकी थी

pakistani _1  H 
करीब 40 वर्ष पहले पाकिस्तानी नागरिक बानो बेगम भारत आई थी. उसकी शादी उत्तर प्रदेश के एटा जनपद में एक युवक से हो गई. इस दौरान बानो बेगम ने अपने वीजा की अवधि को बढ़वाया. लेकिन जब फिर वीजा की अवधि समाप्त हो गई तो वह अवैध ढंग से एटा में ही रहने लगी. इस दौरान वह जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुई और हाल ही में कार्यवाहक सरपंच भी बन गई. बानो बेगम के पाकिस्तानी नागरिक होने का मामला जब जानकारी में आया तब पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर के जेल भेजा दिया.
जानकारी के अनुसार 65 वर्षीय बानो बेगम पाकिस्तानी नागरिक है. बानो बेगम वर्ष 1980 में भारत आई थी. उस समय उसने उत्तर प्रदेश के एटा जनपद में अख्तर अली से शादी कर ली. वीजा की अवधि दोबारा समाप्त होने पर वह अपनी पहचान छिपा कर एटा जनपद में रहने लगी. इस दौरान वर्ष 2015 में जब जिला पंचायत का चुनाव हुआ तो बानो बेगम ने जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा. जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हो जाने के बाद भी किसी को पता नहीं लगा कि बानो बेगम पाकिस्तानी है. अभी हाल ही में सरपंच की मृत्यु हो जाने के बाद बानो बेगम को कार्यवाहक सरपंच बना दिया गया. तब गांव के कुछ लोगों ने पुलिस को जानकारी दी कि बानो बेगम पाकिस्तानी नागरिक है और अवैध ढंग से रह रही है. पुलिस ने जब इस मामले की छानबीन की तो पता चला कि बानो बेगम गत 40 वर्षों से भारत में रह रही थी. फिलहाल बानो बेगम को जेल भेज दिया गया.