हिन्दू संगठनों के पदाधिकारियों पर हमले की साजिश रचने वाले दो आतंकी गिरफ्तार

    दिनांक 17-फ़रवरी-2021
Total Views |
वसंत पंचमी के दिन देश और प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आतंकी हमले की साजिश रचने वाले दो आतंकियों को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है. दोनों आतंकी संगठन पॉपुरल फ्रंट ऑफ इंडिया के सदस्य हैं

aatanki _1  H x
वसंत पंचमी के अवसर पर देश और प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आतंकी हमले की साजिश रची गई थी. उत्तर प्रदेश की एसटीएफ ने इस साजिश को नाकाम कर दिया. आतंकी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के दो आतंकियों – अन्सद बदरूद्दीन एवं फ़िरोज़ खान को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया. दोनों केरल के रहने वाले हैं. इन दोनों आतंकियों के कब्जे से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया. पीएफआई के दोनों आतंकी हिन्दू संगठनों के पदाधिकारियों पर हमले का षड्यंत्र तैयार कर चुके थे.
कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फ़ोर्स (एसटीएफ) को सूचना प्राप्त हो रही थी कि पीएफआई के कुछ सदस्य देश की एकता एवं अखंडता को चुनौती देने का षड्यंत्र तैयार कर रहे हैं. ये लोग सामाजिक विद्वेष फैलाने के उद्देश्य से घातक हथियार और विस्फोटक पदार्थ संकलित कर रहे थे. आतंकी, उत्तर प्रदेश के कई महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्थानों पर पहुंचने का प्रयास कर रहे थे. इन आतंकियों ने प्रमुख हिंदू संगठनों के बड़े पदाधिकारियों पर हमला करने की योजना बनाई थी. यह भी ज्ञात हुआ था कि इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु भारत के विभिन्न प्रदेशों में पीएफआई अपने सदस्यों की संख्या तेजी से बढ़ा रहा है. इस सूचना पर एसटीएफ ने अपनी सक्रियता बढ़ाई. अपनी तकनीक का प्रयोग करते हुए एसटीएफ ने इन अभियुक्तों की लोकशन पता लगाया. काफी प्रयास के बाद इन दो आतंकियों को ट्रेस किया जा सका. एसटीएफ को पता लगा कि 11 फरवरी 2021 को ट्रेन द्वारा उत्तर प्रदेश में दो आतंकी प्रवेश कर चुके हैं. पुनः सूचना मिली कि वसंत पंचमी के दिन हिन्दू संगठनों के कार्यक्रम स्थल पर विस्फोट करके सामाजिक वैमनस्य फैलाने की योजना है. वसंत पंचमी के दिन ही लखनऊ के कुकरैल तिराहे से एसटीएफ ने दोनों आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया. इन दोनों के कब्जे से उच्च कोटि के विस्फोटक, एक्सप्लोसिव डिवाइस, बैटरी डेटोनेटर, एक बंडल लाल रंग का तार, एक पिस्टल 32 बोर, 7 जिंदा कारतूस, एटीएम कार्ड , दो ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, दो पेनड्राइव, मेट्रो कार्ड एवं रेलवे टिकट बरामद किया गया.