अफजल ने राजीव बनकर की शादी, 'कन्वर्जन' और बच्चों के खतने से इंकार पर पत्नी और दोनों बच्चों को ज़िंदा जलाने का प्रयास

    दिनांक 22-मार्च-2021
Total Views |
झूठ बोलकर शादी करने के बाद अफजल ने पत्नी और बच्चों पर ‘कन्वर्जन’ का दबाव बना रहा था. वह बच्चों का भी खतना कराना चाहता था. महिला द्वारा विरोध करने पर अफज़ल ने बच्चों समेत उसे आग लगाकर मारने की कोशिश की

love jihad _1  

मुस्लिम युवक अफज़ल ने अपना नाम राजीव बताया था. वर्ष 2009 में जब उसकी मुलाक़ात हिन्दू लड़की से हुई तब उसने बताया कि वह अनाथ है. पीड़िता ने उसकी बात पर विश्वास कर लिया. दोनों ने प्रेम विवाह किया. पीड़िता को शादी के बाद मालूम हुआ कि राजीव मुसलमान है. पीड़िता का आरोप है कि शादी के बाद अफजल ‘कन्वर्जन’ करने का दबाव बना रहा था. दोनों बच्चों का भी खतना कराना चाहता था. महिला द्वारा विरोध करने पर अफज़ल ने बच्चों समेत उसे आग लगाकर मारने की कोशिश की. पीड़िता की एफआईआर दर्ज करने के बाद पुलिस ने अफजल को गिरफ्तार कर लिया.
लखनऊ के थाना ठाकुरगंज क्षेत्र के रहने वाले युवक अफजल की मुलाक़ात वर्ष 2009 में हिन्दू लड़की से हुई थी. अफज़ल को यह भलीभांति मालूम था कि अगर उसने अपनी असली पहचान बता दी तो बात बिगड़ जायेगी. उसने सोची समझी साजिश के तहत अपना नाम राजीव बताया. कुछ समय बीतने के बाद अफजल ने आर्य समाज मंदिर से शादी कर ली. शादी के कुछ दिन बाद राजीव की सचाई सामने आ गई. इसके बाद अफज़ल ने माफी मांग कर किसी तरह युवती को साथ रहने के लिए मना लिया. इस दौरान दो बच्चे पैदा हुए.
पीड़िता का आरोप है कि शादी के बाद कई बार ऐसा हुआ जब अफज़ल ने कन्वर्जन के लिए दबाब बनाया. मगर पीड़िता ने कन्वर्जन करने से मना कर दिया. अफज़ल दोनों बच्चों का खतना कराना चाहता था और उनका मुस्लिम नाम रखना चाहता था मगर महिला इसका विरोध कर रही थी. आरोप है कि गत 17 मार्च को रात में करीब आठ बजे अफजल ने महिला और उसके दोनों बच्चों को कमरे में बंद कर दिया और बाहर से आग लगाने का बाद फरार हो गया. कमरे के अंदर बंद महिला ने पुलिस को फोन किया. पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची. स्थानीय लोगों की मदद से आग पर नियंत्रण पाया गया. महिला और उसके दोनों बच्चे सुरक्षित कमरे से बाहर निकाल लिए गए.