बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां शुरू, पंजीकरण के लिए ये हैं अनिवार्य शर्तें

    दिनांक 23-मार्च-2021   
Total Views |
बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है। श्राइन बोर्ड की तरफ से अग्रिम पंजीकरण के लिए सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसमें सामान्य पंजीकरण के अलावा यात्री पांच से अधिक समूह में पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से पंजीकरण करवा सकेंगे।
am_1  H x W: 0

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है। श्राइन बोर्ड की तरफ से अग्रिम पंजीकरण के लिए सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसमें सामान्य पंजीकरण के अलावा यात्री पांच से अधिक समूह में पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से पंजीकरण करवा सकेंगे। समूह पंजीकरण 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 मई तक होगा।

श्राइन बोर्ड ने इसके लिए यात्री पंजीकरण शुल्क प्रति यात्री 200 रुपये रखा है। वहीं पोस्टल के माध्यम से ब्यौरा भेजने के लिए अलग से दरें निर्धारित की गई हैं। बता दें कि समूह पंजीकरण से गांव-कालोनियों से आने वाले यात्रियों को सहूलियत मिलेगी। इसमें अधिकतर 50 यात्री एक साथ समूह पंजीकरण करवा सकेंगे।


जानकारी के मुताबिक समूह पंजीकरण के लिए समूह के नेतृत्वकर्ता को अन्य साथियों का पूरा ब्यौरा देना होगा। वहीं 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के यात्री पंजीकरण के लिए योग्य नहीं होंगे। इसके साथ ही इसमें पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर पंजीकरण को प्राथमिकता दी जायेगी। समूह पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी होगा। यह 15 मार्च के बाद से श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त डॉक्टरों और चिकित्सा केंद्रों की ओर से जारी किया जायेगा।
 

श्राइन बोर्ड ने पोस्टल शुल्क में 1 से 5 सदस्यों के लिए 50 रुपये, 6 से 10 के लिए 100 रुपये, 11 से 15 के लिए 150 रुपये, 16 से 20 के लिए 200 रुपये, 21 से 25 के लिए 250 और 26 से 30 के लिए 300 रुपये रखा है। इसके अलावा अतिरिक्त सदस्यों के लिए अलग से शुल्क लगेगा। वहीं भक्तों को दिन और रूट के शेड्यूल के मुताबिक ही यात्रा की अनुमति दी जायेगी। वहीं प्रवासी भारतीय तीर्थ यात्रियों के लिए भी पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसमें प्रत्येक यात्री के लिए 1500 रुपये शुल्क रखा गया है।