अपनी इंटरनेट खोज का दायरा बढ़ाइए

    दिनांक 01-अप्रैल-2021
Total Views |
बालेन्दु शर्मा दाधीच

इंटरनेट पर सब कुछ उपलब्ध है। किताब से लेकर सवाल-जवाब; तक, समाचार, संगीत, नौकरी और हवाई किराये से लेकर जमीन-जायदाद की खरीद-बिक्री तथा शादी-विवाह, सबके लिए सर्च इंजन उपलब्ध है। बेहतर खोज परिणाम चाहते हैं तो गूगल से इतर इन सर्च इंजनों पर जाइए

p29_1  H x W: 0
इंटरनेट पर बड़ी संख्या में सर्च इंजन मौजूद हैं, जहां छोटी-बड़ी हर तरह की सूचनाएं उपलब्ध हैं

आज भी हम में से कुछ लोगों के लिए इंटरनेट सर्च का मतलब सिर्फ वेब पेजों के भीतर सामग्री (कंटेंट) की तलाश करना है। मोटे तौर पर कंटेंट से मतलब यहां टेक्स्ट (पाठ), चित्र और वीडियो आदि से है। आम कंप्यूटर और मोबाइल उपयोगकर्ता पिछले कुछ वर्षों में एकाध अन्य चीजें भी खोजने लगा है, जैसे स्थान (‘मैप्स’ के जरिए) और यदा-कदा खबरें भी। हममें से अनेक लोग जानते हैं कि गूगल अकेला सर्च इंजन नहीं है। लेकिन कम लोग यह बात जानते हैं कि सर्च इंजन होते भी अनेक प्रकार के हैं। इनमें जो कुछ खोजा जा सकता है, वह महज ‘कंटेंट’ तक सीमित नहीं है।
अगर गूगल के अलावा सर्च इंजनों की बात की जाए तो उनमें माइक्रोसॉफ्ट का बिंग सर्च इंजन सबसे प्रमुख है। दोनों में लगभग एक जैसी सुविधाएं हैं, जैसे वेब खोज, चित्रों, समाचारों, वीडियो आदि की खोज। दोनों ही ‘मैप्स’ की सुविधा भी देते हैं। इनके अलावा कुछ अन्य लोकप्रिय सर्च इंजन हैं- याहू, बाइदू (चीन), आस्क, एओएल, डक डक गो आदि। एल्टा विस्टा, डॉगपाइल और लाइकोस भी अच्छे सर्च इंजन हैं और कई लोग इन्हें ज्यादा पसंद करते हैं। इनके अलावा एक ओपन डायरेक्टरी परियोजना भी है जिसमें खोज करने का तरीका अलग है। इसमें एक निर्देशिका है, जिसे कई श्रेणियों, उप-श्रेणियों और उप-उप श्रेणियों आदि में बांटा गया है। इसमें आप ऊपर से शुरू करते हुए अपनी पसंद के वेब पेज तक पहुंचते हैं। आइए, जानते हैं कि और कैसी-कैसी चीजें इंटरनेट पर खोजी जा रही हैं।
खबरों के सर्च इंजन: गूगल और बिंग समेत कई सर्च इंजन खबरें मुहैया कराते हैं। इनके होम पेज में आपको कई श्रेणियों में बंटा हुआ दिन भर की खबरों का संकलन दिखाई देगा। अगर आप किसी खास खबर की तलाश में हैं तो उससे जुड़े कुछ कीवर्ड डालकर सर्च कीजिए। उस विषय से जुड़ी खबरें हाजिर हो जाएंगी। डिग.कॉम (Digg.com) भी खबरों, लेखों और ऐसी ही दूसरी पठनीय सामग्री का दिलचस्प ठिकाना है।
सवाल-जवाब सर्च इंजन: कुछ महीने पहले quora.com का हिंदी संस्करण लांच किया गया था। यहां पर अगर आप अपने पसंदीदा विषयों पर सर्च करेंगे तो लोगों के पूछे हुए सवाल और दूसरे लोगों के दिए हुए जवाब पढ़ने को मिलेंगे। याहू आन्सर्स (answers.yahoo.com), अमेजॉन आस्कविले और (askwille.amazom.com) भी सवाल पूछने व जवाब पढ़ने के लिए दिलचस्प वेबसाइट हैं।
नौकरी के सर्च इंजन: अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो गूगल जैसे सर्च इंजन की बजाए ऐसे सर्च इंजनों पर जाइए, जिन्हें खास तौर पर नौकरी की खोज के लिए बनाया गया है। भारत में शाइन.कॉम (shine.com),  नौकरी.कॉम (nauukri.com) और मॉन्स्टरइंडिया.कॉम (monsterindia.com) खासे लोकप्रिय हैं। अगर और विकल्प चाहिए तो इन्डीड (indeed.co.in) व सिम्पलीहायर्ड (simplyhired.co.in) को आजमा सकते हैं।
वर-वधू सर्च इंजन: क्या आपने भारत मैट्रिमनी (bharatmatrimony.com), जीवनसाथी (jivansathi.com)  और शादी.कॉम (shaadi.com)  के नाम नहीं सुने? ये रिश्तों की तलाश में इस्तेमाल किए जाने वाले पोर्टल हैं, जहां पर रिश्तों की खोज भी उपलब्ध है। आप विवाह के लिए किस उम्र, जाति, धर्म के युवक या युवती की तलाश कर रहे हैं, इसकी सूचना डालिए और नतीजे हाजिर।
हवाई किरायों के सर्च इंजन: क्या आपको अपनी किसी हवाई यात्रा के लिए सस्ते किरायों की तलाश है? तो फिर आपको यात्रा (yatra.com), मेकमाइट्रिप (makemytrip.com),  क्लियरट्रिप (cleartrip.com)  और गोइबीबो (goibibo.com) की सेवा लेनी चाहिए। आज किस मार्ग पर कैसे किराये चल रहे हैं, कौन-सी उड़ानें उपलब्ध हैं और बेहतर किराये किस दिन-किस समय उपलब्ध हैं, ऐसी तमाम सूचनाएं यहां मिलेंगी। ये सिर्फ सर्च इंजन नहीं हैं, बल्कि सेवा देने वाली वेबसाइट हैं, लेकिन सर्च इंजन इनकी रीढ़ है।
होटल सर्च इंजन: ट्रिवागो (trivago.in) नामक होटल सर्च इंजन अपने दिलचस्प टेलीविजन विज्ञापनों की वजह से बहुत चर्चा में आ गया है। इसके अलावा, बुकिंग्स.कॉम (bookings.com), एक्सपीडिया (expedia.co.in)  और होटल्स (in.hotels.com) पर भी होटलों में उपलब्ध कमरों की खोज की जा सकती है। हालांकि हवाई किरायों की खोज करने वाले ज्यादातर सर्च इंजन और पोर्टल भी होटल खोज की सुविधा देते हैं।
किताबों के सर्च इंजन: अगर आप अच्छी किताबें पढ़ने के शौकीन हैं तो बुकफाइंडर (bookfinder.com) और गूगल बुक्स (books.google.com)  की मदद ले सकते हैं। अगर किताबें खरीदने में दिलचस्पी है तो अमेजॉन पर सर्च कीजिए या फिर इंडियाबुकस्टोर (indiabookstore.net) को आजमाइए। अगर मुफ्त में पीडीएफ किताबें डाउनलोड करनी हैं तो पीडीएफ सर्चइंजन (pdfsearchengine.net), फ्रीपीडीएफ (freepdf.com) और पीडीएफड्राइव (pdfdrive.net)  आपके लिए अच्छे ठिकाने हैं।
शोध सर्च इंजन: शिक्षाविदों, विद्वानों, शोधकर्ताओं आदि को अपने शोध और पढ़ने-पढ़ाने के लिए ताजातरीन शोध सामग्री की जरूरत पड़ती है। रिसर्चगेट researchgate.net), जिससे करीब डेढ़ करोड़ शोधकर्ता जुड़े हुए हैं, शोध सामग्री को तलाशने और डाउनलोड करने का बेहतरीन ठिकाना है। आप चाहें तो गूगल स्कॉलर्स scholars.google.com) पर भी ऐसी खोज कर सकते हैं। एक और लोकप्रिय ठिकाना है- एकेडमिया (academia.edu)। रिसर्चगेट और एकेडमिया पर खोज करने से पहले आपको अपना खाता बनाना होगा जो नि:शुल्क बनाया जा सकता है।
संपत्ति सर्च इंजन: भारत में जमीन-जायदाद की खोज के लिए लोकप्रिय सर्च इंजनों में इंडियाप्रॉपर्टी (indiaproperty.com), मैजिकब्रिक्स (magicbricks.com) और 99एकर्स (99acres.com)  शामिल हैं। इनके अलावा मकान (makaan.com)  और हाउसिंग (housing.com) पर भी आप देश के किसी भी भाग में अपनी पसंद की जमीन, फ्लैट, दफ्तर आदि की खोज कर सकते हैं।
संगीत सर्च इंजन: आपको अच्छे संगीत की तलाश है? आप मियो (mio.to), गाना (gaana.com), जियोसावन (jiosaavn.com)  और हंगामा (hungama.com) पर खोज करके देखें। भले ही आपकी पसंद शास्त्रीय हो या फिल्मी, लोकसंगीत हो या पश्चिमी, ये संगीत खोज वेबसाइट आपको निराश नहीं करेंगी। वैसे आजकल संगीत के लिए लोग यूट्यूब पर भी खूब सर्च करते हैं। तो ये थे कुछ खास किस्म के सर्च इंजन। हालांकि सूची बहुत लंबी हो सकती है, क्योंकि वेब पर लोगों की खोज, वाहन, सोशल मीडिया की टिप्पणियों, ब्लॉग, सेहत, शॉपिंग, सामान, व्यंजन (रेसिपी) आदि की खोज करने वाले सर्च इंजन भी मौजूद हैं। और तो और अपने आसपास के इलाके में खोज करने के लिए स्थानीय सर्च इंजन भी खूब आ गए हैं।                     (लेखक सुप्रसिद्ध तकनीक विशेषज्ञ हैं)