जम्मू—कश्मीर के सभी स्कूलों में लहराएगा तिरंगा झंडा, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश

    दिनांक 12-अप्रैल-2021   
Total Views |
जम्मू-कश्मीर के सभी सरकारी स्कूलों में अब जल्द ही तिरंगा झंडा लहराता दिखेगा और तिरंगे झंडे के रंग का साइनबोर्ड भी दिखेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने जम्मू और कश्मीर शिक्षा निदेशालय को सभी जिलों में सरकारी स्कूलों पर तिरंगा फहराने का निर्देश दिया है।
jhanda_1  H x W 
जम्मू-कश्मीर के सभी सरकारी स्कूलों में अब जल्द ही तिरंगा झंडा लहराता दिखेगा और तिरंगे झंडे के रंग का साइनबोर्ड भी दिखेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने जम्मू और कश्मीर शिक्षा निदेशालय को सभी जिलों में सरकारी स्कूलों पर तिरंगा फहराने का निर्देश दिया है। अब स्कूलों की दीवारों का रंग एक तरह दिखेगा साथ ही स्कूलों की ऊंची इमारतों पर तिरंगा झंडा लहराता दिखेगा। स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जल्द से जल्द इस पर अमल करने को कहा है। जम्मू संभाग के अधिकांश स्कूलों में यह प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। वहीं इस काम की निगरानी करने के लिए कई नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो साप्ताहिक समीक्षा भी कर रहे हैं। इस अभियान को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भी देखा जा रहा है। जम्मू संभाग के अधिकांश स्कूलों में तिरंगा झंडा लगाने के साथ-साथ साइनबोर्ड लगाने का काम शुरू हो गया है।
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के सभी सरकारी कार्यालयों और भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनिवार्यता का आदेश जारी हो चुका है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अभी हाल ही में तिरंगा फहराने के दिशा-निर्देश दिए थे। इस प्रक्रिया को फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के तहत अमल में लाया जायेगा। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के नागरिक सचिवालयों समेत चुनिंदा बड़े सरकारी भवनों पर ही राष्ट्रीय ध्वज और राज्य ध्वज लगाए जाते थे। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के साथ ही राज्य का संविधान और ध्वज भी खत्म हो है। इसके बाद से केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों, सचिवालयों समेत चुनिंदा भवनों पर तिरंगा लगाया जा रहा है, लेकिन ज्यादातर भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने की व्यवस्था नहीं हो पाई थी। लेकिन अब उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आदेश के बाद यह काम तेजी से हो रहा है।