आगरा की जहांआरा मस्जिद के नीचे दबी हैं श्रीकृष्ण मंदिर की मूर्तियां, रेडियोलॉजी टेस्ट कराने की मांग

    दिनांक 15-अप्रैल-2021
Total Views |

उत्तर प्रदेश स्थित मथुरा की कोर्ट में एक याचिका दायर करके दावा किया गया है कि ठाकुर कटरा केशव मंदिर की मूर्तियां आगरा में जामा मस्जिद के नीचे दबी हैं. याचिकाकर्ता ने अदालत से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को उन मूर्तियों को खोजने के लिए रेडियो परीक्षण करने का आदेश देने का अनुरोध किया है।
shrikrishna_1  

उत्तर प्रदेश स्थित मथुरा की कोर्ट में एक याचिका दायर करके दावा किया गया है कि ठाकुर कटरा केशव मंदिर की मूर्तियां आगरा में जामा मस्जिद के नीचे दबी हैं. याचिकाकर्ता ने अदालत से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को उन मूर्तियों को खोजने के लिए रेडियो परीक्षण करने का आदेश देने का अनुरोध किया है। जिला सरकारी वकील संजय गौर ने बताया कि सीनियर सिविल जज ज्योति सिंह की कोर्ट में दायर की गई अपनी याचिका में वकील शैलेंद्र सिंह ने आगरा की जामा मस्जिद या जहांनारा मस्जिद की रेडियोलॉजिकल जांच की मांग की है. वकील शैलेंद्र सिंह ने इस मामले में लखनऊ के पांच याचिकाकर्ताओं का पक्ष रखा. संजय गौर ने बताया कि वकील ने यह मांग करते हुए दावा किया कि मथुरा के कटरा केशव मंदिर की मूर्तियां मस्जिद के नीचे दबी हैं.

कई बार तोड़ा गया श्रीकृष्ण मंदिर

इतिहासकार के अनुसार जिस जगह पर आज कृष्‍ण जन्‍मस्‍थान है, वह पांच हजार साल पहले मल्‍लपुरा क्षेत्र के कटरा केशव देव में राजा कंस का कारागार हुआ करता था। रोहिणी नक्षत्र में आधी रात को भगवान कृष्‍ण ने इसी जेल में जन्‍म लिया था। इति‍हासकारों के अनुसार, सम्राट चंद्रगुप्त विक्रमादित्य द्वारा बनवाए गए इस भव्य मंदिर पर महमूद गजनी ने सन 1017 ई. में आक्रमण कर इसे लूटने के बाद तोड़ दिया था। इसके बाद इस मंदिर को सिकंदर लोदी और आक्रांताऔरंगजेब ने तोड़वाया।