राहत भरी खबर : वैक्‍सीन के लिए कच्‍चा माल देगा अमेरिका, एनएसए स्‍तर की वार्ता में हुआ फैसला

    दिनांक 26-अप्रैल-2021   
Total Views |

 कोरोना की विकरालता के बीच अन्‍तरराष्‍ट्रीय समुदाय से भारत के लिए एक राहत भरी खबर आई। भारत और अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की वार्ता के बाद यह फैसला हुआ कि जल्‍द अमेरिका भारत को वैक्‍सीन निर्माण में इस्‍तेमाल में होने वाले कच्‍चे माल की आपूर्ति करेगा ।

 
po_1  H x W: 0

भारत और अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की वार्ता के बाद यह फैसला हुआ कि अमेरिका भारत को वैक्‍सीन निर्माण में इस्‍तेमाल होने वाले कच्‍चे माल की आपूर्ति करेगा ।

ज्ञात हो कि रविवार को अमेरिका के एनएसए जैक सुलिवान और भारत के एनएसए अजीत डोभाल के बीच टेलीफोन वार्ता के बाद इसकी घोषणा बाइडन प्रशासन ने की । अमेरिका की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि भारत को जरूरी सामग्री उपलब्‍ध कराने पर दिन-रात काम किया जा रहा है। अमेरिका ने उन कच्‍चे माल की पहचान कर ली है जिसे भारत में कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की निर्माता कंपनी को बहुत जल्‍द जरूरत है। हम इसकी जल्‍द आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। साथ ही पीपीई, वेंटिलेंटर्स एवं अन्‍य जरूरी चीजें भी उपलब्‍ध कराएंगे।

मदद को आगे आए कई देश

ब्रिटेन,यूरोपीय संघ, जर्मनी,रूस और फ्रांस ने भी कहा कि वह कोरोना की लड़ाई में भारत की हर संभव मदद करने को तैयार हैं। इसके लिए वेंटिलेटर, आक्‍सीजन बनाने की मशीन एवं अन्‍य जरूरतपरक सामग्री भेजने का इरादा जाहिर किया है।