उत्‍तर प्रदेश के तीन जिलों को जल्द मिलेगी कोरोना की नई दवा- विरोफिन

    दिनांक 26-अप्रैल-2021   
Total Views |

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अब तक की सबसे सफल मानी जाने वाली दवा उत्‍तर प्रदेश के तीन जनपदों में उपलब्ध कराई जायेगी. प्रदेश के तीन जनपद जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या अधिक है, वहां पर जायडस कैडिला कम्पनी की नई दवा 'विराफीन'  जल्द ही उपलब्ध हो जायेगी.
red_1  H x W: 0

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अब तक की सबसे सफल मानी जाने वाली दवा उत्‍तर प्रदेश के तीन जनपदों में उपलब्ध कराई जायेगी. प्रदेश के तीन जनपद जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या अधिक है, वहां पर जायडस कैडिला कम्पनी की नई दवा 'विराफीन'  जल्द ही उपलब्ध हो जायेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है, “ कोरोना संक्रमण के बीच हमारे चिकित्सा वैज्ञानिक, दवाओं के नवीन विकल्पों की खोज में लगे हुए हैं. हाल ही में जायडस कैडिला कम्पनी की एक नई दवा को भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर ने कोविड मरीजों के उपयोग के लिए स्वीकृति दी है. इसे लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी जिलों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.”


इसी के साथ ही केंद्र सरकार ने राज्‍य का रेमेडेसीवीर इंजेक्शन का कोटा बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए उत्‍तर प्रदेश को रेमेडेसीवीर के 1,61,000 वॉयल का आवंटन किया है. इससे पहले इस अवधि तक के लिए यूपी को करीब 1,22,000 वॉयल का आवंटन किया गया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  कहा, “ प्रति दिन रेमेडेसीवीर इंजेक्शन का 18

हजार से 20 हजार  वॉयल प्रदेश को प्राप्त हो रहा है. विभिन्न दवा निर्माता कम्पनियों से सीधे संवाद स्थापित करते हुए जीवनरक्षक मानी जा रही दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है. किसी भी डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में रेमेडेसीवीर इंजेक्शन की कमी नहीं है. सरकारी अस्पतालों में मरीजों को यह निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है. यदि किसी निजी अस्पताल में रेमेडेसीवीर की आवश्यकता है तो उसे भारत सरकार द्वारा अनुमन्य दरों पर मुहैया कराया जाएगा.