18 साल से अधिक उम्र है तो आज से कराएं रजिस्ट्रेशन, पहली मई से शुरू होगा तीसरे चरण का टीकाकरण

    दिनांक 28-अप्रैल-2021   
Total Views |
कोरोना की जंग जीतने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोग आज से टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। ज्ञात हो कि पहली मई से तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

vacin_1  H x W:

कोरोना की जंग जीतने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोग आज से टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। ज्ञात हो कि पहली मई से तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इस दौरान लगभग 14—15 करोड़ डोज उपलब्ध होंगी। इनसे हर दिन लगभग 50 लाख से ज्यादा टीकाकरण की उम्मीद है।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

आप घर में बैठकर ही टीकाकरण के पहले दो चरणों की तरह तीसरे चरण में अपनों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। मोबाइल, लैपटाप या डेस्कटॉप से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि पहले दो चरणों के तहत पात्र लोगों का टीकाकरण पहले की ही तरह चलता रहेगा, जबकि 18 से 45 उम्र वालों का टीकाकरण निजी अस्पताल और राज्य अपने स्तर पर करेंगे। यहां यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि बिना पूर्व पंजीकरण के वैक्सीन नहीं लगेगी।  


टीके की लिए दिया आर्डर

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अधिकतर राज्यों ने भारत बायोटेक और सीरम को टीके के लिए आर्डर दे दिया है। इस दौरान राज्यों को केंद्रीय कोटे से भी वैक्सीन की आपूर्ति पहले की तरह जारी रहेगी। यकीनन तीसरे चरण के टीकाकरण में बड़ी संख्या में लोगों की जुटने की संभावना है। ऐसे में  राज्यों को पूरी तैयारी करने के निर्देश भी दिए गए हैं।