भारत में कोविड से मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है: डॉ हर्षवर्धन

    दिनांक 30-अप्रैल-2021   
Total Views |
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोविड से मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है, लेकिन प्रत्येक मृत्यु दुखद और पीड़ादायी है। कोरोना से एक भी मौत नहीं होनी चाहिए, इसके लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है
harsh_1  H x W:

गत गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लेडी हार्डिंग मेडिकल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में कोविड से मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है, लेकिन प्रत्येक मृत्यु दुखद और पीड़ादायी है। कोरोना से एक भी मौत नहीं होनी चाहिए, इसके लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि देश में पिछले एक महीने में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक से वृद्धि हुई है, लेकिन स्वस्थ होने वालों की संख्या भी उतनी ही तेजी से बढ़ रही है।


तुरंत अस्पताल में भर्ती की जरूरत नहीं

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि संक्रमित होने पर तुरंत अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। संक्रमित मरीज को डाक्टर से परामर्श लेना चाहिए और उसकी सलाह पर ही अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मास्क पहनने, लगातार साबुन से हाथ धोने और सामाजिक दूरी का पालन करने से बड़ा कोई हथियार नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महामारी की शुरुआत के समय से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से कोविड से सुरक्षा के उपायों का पालन करने की अपील कर रहे हैं क्योंकि बीमारी से लड़ने के लिये यह जरूरी है।

हर संभव प्रयास कर रही केंद्र सरकार


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पिछले साल कोरोना वायरस के बारे में कोई भी नहीं जानता था, लेकिन अब इस समस्या से कैसे निपटना है, इसको लेकर सरकार के पास बेहतर जानकारी है और इस महामारी से लड़ने के लिये वह कोई प्रयास नहीं छोड़ रही है।