हर जिले में बनेगा सौ बेड का पोस्ट कोविड वॉर्ड

    दिनांक 28-मई-2021   
Total Views |
सभी जनपदों में सौ बेड का पोस्ट कोविड वॉर्ड शुरू किया जाएगा. कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर द्वारा फील्ड में किए जा रहे कार्य का सत्यापन तथा कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए अस्पतालों की तैयारी को  प्राथमिकता दी जायेगी.

yogi_1  H x W:



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि “ अभी हमें सतर्क रहना होगा. यह कोरोना एक  महामारी है इसलिए सामान्य बीमारी से इसकी तुलना करना उचित नहीं है. प्रदेश के सभी जिलों को आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर जिले में प्लांट स्वीकृत किया गया है. प्रत्येक आक्सीजन प्लांट के लिए एक नोडल अधिकारी नामित किया जाए. कार्यदायी संस्था से समन्वय स्थापित करके इसको शीघ्र स्थापित कराएं.”

उन्होंने कहा कि “सीएचसी एवं पीएचसी पर अभी ओपीडी शुरू नहीं की जाएगी लेकिन जिला अस्पताल में नानकोविड अस्पताल संचालित करके गंभीर रोगों के मरीजों का इलाज किया जायेगा. अन्य लोग टेली कन्सल्टेन्सी के माध्यम से डाक्टरों से परामर्श कर सकते हैं. इसके  साथ ही महिलाओं एवं बच्चों के लिए अलग से अस्पताल संचालित  किए जायेंगे.  सभी सीएचसी एवं पीएचसी में साफ-सफाई, रंगाई-पुताई अगले एक सप्ताह में कराई जाय.  सभी उपकरण एवं मशीन सही कर लिए जाएं. जनपद के अस्पतालों में जिलाधिकारी तथा मेडिकल कालेज में वहां के प्रधानाचार्य, पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति के संबंध में कार्यवाही शुरू कर दें.

कोरोना कर्फ्यू के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाय.  उद्योग, कृषि, सब्जी मंडी खोलने की अनुमति दी गई है लेकिन वहां भीड़ एकत्र न होने पाए.  शादी-विवाह में 25 से अधिक लोगों को जाने की अनुमति नहीं है और इसका कड़ाई से पालन भी कराएं.”