भारत से इजराइल के होंगे बेहतर रणनीतिक रिश्ते : बेनेट

    दिनांक 15-जून-2021   
Total Views |


इजराइल के प्रधानमंत्री ना 

येरुशलम। भारत के साथ इजराइल के बेहतर रणनीतिक रिश्ते होंगे, यह ऐलान इजराइल के नए प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट ने किया है। बेनेट ने भारत के साथ गर्मजोशी भरा रिश्ता बरकरार रखने की इच्छा के साथ कहा कि सरकार भारत के साथ उन्नत रणनीतिक संबंध स्थापित करने के लिए कार्य करेगी।

सरकार में बेनेट के नजदीकी सहयोगी और विदेश मंत्री याइर लैपिड ने भी भारत के साथ बेहतर संबंधों पर जोर दिया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेनेट को प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई दी है और उम्मीद जताई है कि दोनों देशों के संबंध सहयोग की नई ऊंचाइयों को छुएंगे।

इजराइली विदेश मंत्री ने नए रणनीतिक संबंधों की बात कही

इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बधाई संदेश के जवाब में उनके इजराइली समकक्ष लैपिड ने नए रणनीतिक संबंधों की बात कही और जयशंकर को निकट भविष्य में इजराइल की यात्रा का न्योता दिया। उल्लेखनीय है कि लैपिड येश आतिद पार्टी के प्रमुख हैं और गठबंधन में हुए समझौते के तहत सितंबर 2023 में उन्हें प्रधानमंत्री बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया संदेश

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में कहा है कि दोनों देशों के कूटनीतिक संबंध स्थापित होने के 30 साल पूरे होने के मौके पर अगले साल वह दोनों के बीच मजबूत रणनीतिक संबंध स्थापित होने की उम्मीद रखते हैं।

मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने के लिए बेंजामिन नेतन्याहू का भी आभार जताया। कहा कि भारत के साथ प्रगाढ़ संबंध बनाने के लिए नेतन्याहू ने व्यक्तिगत तौर पर भी रुचि ली थी। नेतन्याहू 12 वर्ष तक इजराइल के प्रधानमंत्री रहने के बाद रविवार को पद से हटे हैं। उनके और मोदी के नजदीकी रिश्ते कई बार चर्चा में रहे हैं। जुलाई 2017 में मोदी जब पहली बार इजराइल गए थे तो उनका भव्य स्वागत दुनिया के मीडिया की सुर्खी बना था।