कोरोना काल में प्रभावित नहीं हुआ राम काज , मंदिर निर्माण में लगे सभी लोग स्वस्थ

    दिनांक 02-जून-2021   
Total Views |
कोरोना महामारी भी श्री राम मंदिर निर्माण को प्रभावित नहीं कर पाई इस काल में भी राम काज प्रगति पर है. मंदिर के निर्माण कार्य में लगे सभी लोग स्वस्थ हैं. आंशिक कोरोना कर्फ्यू समाप्त होने पर निर्माण कार्य में तेजी आयेगी.
rammandit_1  H
 
आंशिक कोरोना कर्फ्यू में मंदिर निर्माण का कार्य धीमा हुआ मगर बंद नहीं हुआ. कोरोना कर्फ्यू की वजह से निर्माण सामग्री समय पर नहीं मिल पा रही थी. श्रीराम  जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव  चम्पत राय के अनुसार, “श्री राम जन्मभूमि परिसर में नींव के लिए लगातार चली खुदाई के बाद विशेषज्ञों की सलाह से यह निर्णय किया गया कि नींव भराई का कार्य रोलर कॉम्पैक्टेड कंसरेट तकनीक से किया जाएगा.

rammandit_1  H

लगभग एक लाख बीस हजार स्क्वायर फ़ीट क्षेत्र में अभी चार परत बिछाई जा चुकी हैं. ऐसी चालीस से पैंतालीस परत बिछाई जाएंगी.  लगभग एक लाख बीस हजार घन मीटर मलवा निकाला गया है. एक फीट मोटी परत बिछाकर रोलर से कौंपैक्ट करने में 4 से 5 दिन लग रहे है. आशा है कि अक्टूबर माह तक परत बिछाने का कार्य पूर्ण हो जाएगा.”

rammandit_1  H

उल्लेखनीय है कि गत माह, समुद्र तल से 91 मीटर ऊंचाई पर गर्भ ग्रह के स्थान पर चारों कोनों में शास्त्रीय विधि से 9 शिलाएं स्थापित की गईं. जहां पर बैठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजन किया था, यह स्थान उस तल से लगभग 14 मीटर नीचे है.  वास्तु विधि के अनुसार स्थापत्य द्वारा निर्धारित अन्य शिलाएं भी रखी गई.