2024 तक 60,000 किलोमीटर विश्‍वस्‍तरीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग बनाने का लक्ष्‍य: नितिन गडकरी

    दिनांक 10-जुलाई-2021   
Total Views |
सरकार नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के जरिए बुनियादी विकास में 1.4 खरब डॉलर यानी 111 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। सरकार ने साल दर साल इंफ्रास्ट्रक्चर कैपेक्स को इस साल 34 प्रतिशत बढ़ाकर 5.54 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। 256_1  H x W: 0
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उनका लक्ष्‍य 2024 तक 60 हजार किलोमीटर विश्‍वस्‍तरीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग बनाने का है। प्रतिदिन प्रतिदिन 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाना है। ‘भारत में सड़क विकास’ पर 16वें वार्षिक सम्मेलन में कहा कि भारत में करीब 63 लाख किलोमीटर सड़क नेटवर्क है, जो दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है। सड़क बुनियादी ढांचा भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
उन्‍होंने कहा कि सरकार नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के जरिए बुनियादी विकास में 1.4 खरब डॉलर यानी 111 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। सरकार ने साल दर साल इंफ्रास्ट्रक्चर कैपेक्स को इस साल 34 प्रतिशत बढ़ाकर 5.54 लाख करोड़ रुपये कर दिया है।
साथ ही, उन्‍होंने कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय राष्ट्रीय राजमार्ग के पास स्मार्ट सिटी, टाउनशिप, लॉजिस्टिक पार्क और औद्योगिक संकुल के निर्माण की अनुमति के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी लेगा। राजमार्ग मंत्रालय ने बुनियादी ढांचा के लिए पूंजी जुटाने के लिए वर्तमान राजमार्ग परियोजनाओं को बाजार पर चढ़ाने की योजना बनाई है।
गडकरी ने कहा, ‘हम सड़कों के किनारे लोगों की आरामदायक यात्रा के लिए 400 से अधिक अलग-अलत तरह की सुविधाएं विकसित कर रहे हैं। हमारा मंत्रालय 2.5 लाख करोड़ रुपये की लागत से सुरंगें बनाने की योजना पर भी काम कर रहा है।‘ उन्होंने कहा कि सड़क उपकरण मशीनरी में सीएनजी, एलएनजी और एथनॉल का उपयोग किया जाना चाहिए।