मानव बम बन कर यूपी को दहलाने की थी साजिश, दो आतंकी गिरफ्तार

    दिनांक 12-जुलाई-2021   
Total Views |
आतंकी मिनहाज और मशीरुद्दीन ने लखनऊ में प्रेशर कुकर बम की खेप तैयार करने के साथ ही 15 अगस्त से पहले लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, आगरा, मेरठ, बरेली व अयोध्या को विस्फोट करके दहलाने का षड्यंत्र रचा था.
aatankwadi_1  H

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी इलाके मे एटीएस ने अलकायदा के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया. दोनों आतंकवादी मानव बम बनकर 15 अगस्त से पहले लखनऊ समेत कई शहरों में आतंकी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे थे.  एटीएस ने दोनों के कब्जे से विस्फोटक पदार्थ बरामद किया है. दोनों आतंकवादी अलकायदा समर्थित अंसार गजवा तुल हिंद संगठन के हैं. यह आतंकी संगठन उमर नाम का एक आतंकवादी चला रहा है.

उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस ने मिनहाज अहमद के लखनऊ स्थित घर पर दबिश दी. मिनहाज़ घर पर मिल गया. उसके घर से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ.  एक पिस्टल व आईईडी बरामद हुई.  बरामद हुई आईईडी को निष्क्रिय कराया गया. पुलिस की एक अन्य टीम ने अभियुक्त मशीरुद्दीन के लखनऊ स्थित घर पर दबिश देकर भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया.

प्रशांत कुमार ने बताया कि अलकायदा समर्थित अंसार गजवा तुल हिंद संगठन एक आतंकी संगठन है. यह पेशावर व क्वेटा से संचालित किया जा रहा था. आतंकी उमर लखनऊ में जेहादी प्रवृत्ति के लोगों को तैयार कर रहा था. मिनहाज अहमद और मशीरुद्दीन उर्फ मुशीर इस संगठन के सदस्य हैं. ये आतंकी 15 अगस्त से पहले अलग-अलग स्थान पर विस्फोट की योजना बना रहे थे. आतंकी मिनहाज के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है.


पुलिस की अन्य टीमों द्वारा आतंकवादियों के सहयोगियों का पता लगाया जा रहा है. पूछताछ के दौरान आतंकियों ने पुलिस को बताया कि इस आतंकी षड्यंत्र में शामिल कुछ अन्य लोग भी शामिल थे.  एटीएस की टीम फरार हुए आतंकियों की तलाश कर रही है.