ट्विटर ने नए आईटी राज्य मंत्री के हैंडल से ब्लू टिक हटाया

    दिनांक 12-जुलाई-2021   
Total Views |
माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर ने अब नए इलेक्‍ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के ट्विटर हैंडल से ब्‍लू टिक हटा दिया। हालांकि कुछ घंटों के उसने ब्लू टिक को फिर से बहाल कर दिया।
new minster_1  

दरअसल, राजीव चंद्रशेखर ने अपने ट्विटर हैंडल का नाम @Rajeev MP से बदलकर @Rajeev GOI किया था। हालांकि ट्विटर इंडिया पहले ही कह चुका है कि किसी भी अकाउंट का यूजरनेम बदलने पर वह ब्‍लू टिक अपने आप हटा देता है। पदभार संभालने के बाद ट्विटर विवाद पर राजीव चंद्रशेखर ने कहा था, ''मैंने अभी जिम्मेदारी संभाली है। मंत्रालय एकतरफा आधार पर काम नहीं करता है और इसका व्यक्तिगत विचारों से कोई लेना-देना नहीं है। मंत्रालय नए केंद्रीय मंत्री के साथ बैठकर इन सभी मुद्दों का समाधान करेगा।''

बता दें कि इससे पहले ट्विटर ने बीते माह उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के निजी ट्विटर हैंडल से ब्लू टिक हटा दिया था। लेकिन बाद में इसे बहाल कर दिया था। इसके अलावा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शीर्ष पदाधिकारियों के अकाउंट से भी ट्विटर ने ब्लू टिक हटा दिया था।

शिकायत अधिकारी को नियुक्‍त किया

एक दिन पहले रविवार को ट्विटर ने भारत के नए आईटी नियमों को मानते हुए अपना शिकायत अधिकारी नियुक्‍त किया है। ट्विटर ने विनय प्रकाश को शिकायत अधिकारी बनाया है। नए नियम लागू करने की समयसीमा समाप्‍त होने के 46 दिन बाद ट्विटर ने नियमों का पालन किया है। इससे पहले 27 जून को ट्विटर इंडिया के अंतरिम शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने इस्‍तीफा दे दिया था। साथ ही, ट्विटर ने 26 मई से 25 जून 2021 की पहली अनुपालन रिपोर्ट भी पेश की है। नए नियमों में मासिक रिपोर्ट को अनिवार्य किया गया है।