1983 में विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे क्रिकेटर यशपाल शर्मा का निधन

    दिनांक 13-जुलाई-2021   
Total Views |
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज और 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा का मंगलवार को नोएडा में उनके घर पर निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था

yashpal sharma _1 &n
उन्होंने अपने करियर में भारत के लिए 37 टेस्ट और 42 वनडे खेले। टेस्ट क्रिकेट में 2 शतक के साथ उन्होंने 1,606 रन बनाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नरेंद्र मोदी ने यशपाल शर्मा के निधन पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि आपका खेल प्रेरणा देता रहेगा। शर्मा के निधन पर उनके साथी और 83 वाली टीम के कप्‍तान कपिल देव की आंखें नम हो गईं। उन्‍होंने एक चैनल से बातचीत में कहा कि पिछले हफ्ते ही उनकी यशपाल से मुलाकात हुई थी। मुझे तो अभी भी लग रहा है कि ये सच नहीं है। समझ ही नहीं आ रहा मुझे। अभी हम पिछले हफ्ते मिले थे। भगवान की जो मर्जी से है, उससे हम लड़ नहीं सकते।
शर्मा 1983 में इंग्लैंड में विश्व कप जीतने वाली टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे। दिल्ली के बल्लेबाज टूर्नामेंट में कप्तान कपिल देव के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे। उन्होंने दो अर्धशतकों के साथ 8 पारियों में 240 रन बनाए।
पूर्व बल्लेबाज ने 1979 में इंग्लैंड के दौरे पर भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया और अक्टूबर 1983 में अपने 37 टेस्ट में से आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। उन्होंने दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद शतक बनाया, जबकि उनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 140 था जो  चेन्नै में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया गया था। कई पूर्व क्रिकेटरों ने शर्मा के निधन पर अपना शोक व्यक्त किया।