अब भारत में बनेगी स्पूतनिक-वी वैक्सीन , सीरम इंस्टीट्यूट सितंबर से शुरू करेगा उत्पादन

    दिनांक 13-जुलाई-2021   
Total Views |
कोरोना की वैक्सीन की कमी को देखते हुए अब रूस की स्पूतनिक वैक्सीन भारत में ही बनाई जाएगी। स्पूतनिक-वी का प्रोडक्शन भारत में सितंबर महीने से शुरू होगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा इस वैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा

sptunik _1  H x
रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरील दिमित्रीव ने जानकारी देते हुए बताया कि कई अन्य निर्माता भी भारत में स्पूतनिक वी का उत्पादन करने को तैयार हैं। उनसे भी बातचीत चल रही है।
गौरतलब हो कि स्पूतनिक वी वैक्सीन को आपात प्रयोग के लिए 12 अप्रैल को पंजीकृत कराया गया था। साथ ही इस वैक्सीन से वैक्सीनेशन की शुरुआत 14 मई से की गई थी। अभी भारत में स्पूतनिक-वी को आयात कर मंगाया जा रहा है।रूस ने स्पूतनिक वैक्सीन के पचास मिलियन डोज को भारत को देने का वादा किया था। यही नहीं भारत में इस वैक्सीन निर्माण की दिशा में प्रयास बेहतर साबित हो रहे हैं। बता दें कि बाजार में आने से पहले ही स्पूतनिक वी वैक्सीन की कीमत तय कर दी गई थी। भारत में स्पूतनिक वैक्सीन की कीमत 948 रुपये है। वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी भी लगेगा जिसके बाद एक डोज की कीमत 995 रुपये हो जाएगी। इस बारे में डॉ. रेड्डीज लैब ने बयान जारी कर बताया कि स्थानीय उत्पादन में बढ़ोतरी होने के बाद स्पूतनिक की कीमत कम हो सकती है।