कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है, लापरवाही भारी पड़ सकती है

    दिनांक 13-जुलाई-2021   
Total Views |
कोरोना की तीसरी लहर आने वाली नहीं बल्कि आ चुकी है। चार जुलाई से देश में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। हैदराबाद के भौतिकशास्त्री ने इसका दावा किया है

corona third wave _1 
देशभर में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। हैदराबाद यूनिवर्सिटी के उपकुलपति रहे एक वरिष्ठ भौतिकशास्त्री डॉ. विपिन श्रीवास्तव ने डराने वाला दावा करते हुए कहा है कि भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर संभवत: 4 जुलाई से ही शुरू हो चुकी है।
आंकड़ों की बात करें तो देश में पिछले 463 दिन में संक्रमण के मामलों और उससे मौतों की संख्या के आंकड़ों का अध्ययन करने का एक विशेष तरीका विकसित करने वाले डॉ. विपिन श्रीवास्तव ने बताया है कि कि 4 जुलाई की तारीख, इस साल फरवरी के पहले सप्ताह जैसी लगती है जब दूसरी लहर शुरू हुई थी। वैज्ञानिक विश्लेषण के अनुसार, जब भी संक्रमण से रोजाना मृत्यु के मामलों के बढ़ने की प्रवृत्ति से घटने की प्रवृत्ति की ओर बढ़ते हैं या इसके विपरीत बढ़ते हैं तो डेली डेथ लोड में तेजी से उतार-चढ़ाव होता है।
उन्होंने 24 घंटे की अवधि में संक्रमण से मृत्यु के मामलों और उसी अवधि में नए उपचाराधीन मरीजों की संख्या के अनुपात का विशेष तरीके से आकलन किया और इसे डीडीएल नाम दिया। अपने आकलन के बाद उन्होंने कहा कि फरवरी के पहले सप्ताह के अंत में हमने डीडीएल में यह उतार-चढ़ाव शुरू होते देखे थे। हालांकि उस समय संक्रमण से मृत्यु के मामले 100 के क्रम में या उससे भी कम थे और हम महामारी के समाप्त होने के भ्रम में थे, लेकिन बाद में स्थिति बहुत खराब हो गई। श्रीवास्तव ने कहा कि चार जुलाई से भी इसी तरह की प्रवृत्ति की शुरुआत देखी जा सकती है।
डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि हमें अब हमें भगवान से यही प्रार्थना करनी चाहिए कि डीडीएल नकारात्मक (नेगेटिव) बना रहे.’ उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के भयावह रूप को देखने के बाद जनता और प्रशासन को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी, और नई लहर की शुरुआत के किसी भी संशय पर बहुत ही सतर्कता रखनी होगी। हालांकि उन्होंने कहा कि बहुत ज्यादा नेगेटिव डीडीएल भी अच्छा नहीं है क्योंकि इससे संकेत मिलता है कि 24 घंटे में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या की तुलना में इसी अवधि में नए मरीजों की संख्या रफ्तार पकड़ रही है।
24 घंटे में मिले 37,154 नए कोरोना मरीज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार सोमवार को भारत में एक दिन में कोविड-19 के 37,154 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,08,74,376 हो गई। वहीं, देश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या 3 करोड़ के पार चली गई। मंत्रालय के अनुसार, देश में 724 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,08,764 हो गई। एक्टिव केसों की संख्या कम हो कर 4,50,899 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.46 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में एक्टिव केसों में कुल 3,219 की कमी आई है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.22 प्रतिशत है।