लगाइए अंगूठा, पाइए अनाज

    दिनांक 15-जुलाई-2021   
Total Views |
हरियाणा के गुरुग्राम में देश की पहली ऐसी मशीन लगी है, जिस पर उपभोक्ता अपना अंगूठा लगाकर (पंच कर) यहां से अनाज प्राप्त कर रहे हैं। इस मशीन की चर्चा हर जगह हो रही है
arun_1  H x W:

सरकारी राशन दुकानों में हो रही धांधली को देखते हुए हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम के फरुखनगर में एक मशीन लगवाई है। इस मशीन से उपभोक्ता अंगूठा लगाकर अपने हिस्से का अनाज प्राप्त कर रहे हैं। अब कहा जा रहा है कि इस मशीन को सरकारी राशन की दुकानों में लगाया जाएगा। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि उपभोक्ता के साथ कोई भी राशन दुकानदार ठगी नहीं कर सकता है। उसे उसके हिस्से का अनाज देना ही होगा। इसके साथ ही उपभोक्ता को सरकारी राशन की दुकान के सामने कतार लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह अपनी तरह की पहली मशीन है।

कहा जा रहा है कि इस मशीन के प्रयोग से सरकारी डिपो संचालकों को अनाज वितरण में कम समय लगेगा। यह मशीन बैंक एटीएम की तर्ज पर काम करती है। संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के अंतर्गत स्थापित इस मशीन को आटोमेटिड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन कहा जाता है। अनाज के मापतोल को लेकर इसमें गलती कम होने की संभावना है। यह मशीन एक बार में 70 किलोग्राम अनाज पांच से सात मिनट में निकाल सकती है।

इस तरह काम करती है मशीन
सबसे पहले उपभोक्ता को मशीन के स्क्रीन पर आधार या राशन कार्ड का नंबर डालना होता है। जब मशीन उपभोक्ता की पहचान कर लेती है तब उसके लिए निर्धारित अनाज स्वत: मशाीन में लगे थैले में गिर जाता है।