विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी की संपत्तियां बेचकर अभी तक 13,109 करोड़ की रिकवरी

    दिनांक 16-जुलाई-2021   
Total Views |
ईडी ने बैंकों से कर्ज लेकर विदेश फरार हुए विजय माल्या, नीरव मोदी ओर मेहुल चौकसी की संपत्ति को नीलाम कर अभी तक 13 हजार 109 करोड़ रुपए की वसूली की जा चुकी है

malya _1  H x W
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बताया कि देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व में एक संघ ने भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के शेयरों की बिक्री से 792.11 करोड़ रुपए की वसूली की गई है। केंद्रीय एजेंसी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत इन संपत्तियों को जब्त कर लिया है। माल्या, मोदी और चोकसी की संपत्ति की बिक्री से अब कुल वसूली 13,109.17 करोड़ रुपए हो चुकी है।
बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक माल्या पर विभिन्न बैंकों का 9,000 करोड़ रुपए से अधिक का बकाया है। इसके अलावा हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी, जो पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी है, पर 13,000 करोड़ का नुकसान पहुंचाने का आरोप है। यदि कुल रकम का की बात करें तो तीनों भगोड़ों ने करीब 22 हजार करोड़ से अधिक का नुक्सान किया है। माल्या, नीरव मोदी और चोकसी ने कथित तौर पर विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) को उनकी कंपनियों के माध्यम से धन की हेराफेरी करके धोखा दिया था, जिसके परिणामस्वरूप बैंकों को कुल 22,585.83 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था।