यूपी एटीएस द्वारा पकड़े गए आतंकियों का खुलासा, सिलसिलेवार धमाकों की थी साजिश

    दिनांक 16-जुलाई-2021   
Total Views |
यूपी आतंक रोधी दस्ते (एटीएस) द्वारा गिरफ्तार किए गए अलकायदा की आतंकियों ने पूछताछ में कई खुलासे किए हैं। तीन दिनों से लगातार चल रही पूछताछ के बाद पता चला है कि उनकी सिलसिलेवार बम धमाके करने की साजिश थी
manav bam_1  H

यूपी पुलिस की हिरासत में पूछताछ के दौरान अलकायदा के आतंकी मिनहाज से  पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि आतंकी सीरियल ब्लास्टर करने की साजिश रच रहे थे।  वहीं हमले के बाद आतंकियों ने भागने का पूरा प्लान भी बना रखा था।

हालांकि मिनहाज और मुशीर खुलकर बहुत कुछ नहीं बता रहे हैं। दोनों एटीएस अफसरों की बातों को इधर-उधर घुमाने की कोशिश कर रहे थे। दोनों के पास से उपब्लध  दस्तावेजों से भी काफी जानकारी मिली है। अब तक हुई पूछताछ में मिनहाज ने कमांडर से जुड़ी कई जानकारियां एटीएस को बताई हैं। मिनहाज ने बताया है कि कमांडर ने कई जगह धमाके करने के बारे में बताया था, लेकिन ये भी कहा था कि इसकी जानकारी धमाका करने से पहले ही दी जाएगी। अलकायदा के दोनो कमांडर इसी सिलसिले में लखनऊ आने वाले थे और मिनहाज मंसूर से मुलाकात के दौरान ही ये तय होना था कि विस्फोट मानव बम से कराया जाएगा या नहीं।

मानव बम के अलावा धमाका कैसे  कहां किया जाएगा, ये भी इसी मीटिंग में तय किया जाना था। मिनहाज और मंसूर को कुछ वीडियो के जरिए टिप्स दी गई थी। अलकायदा के कमांडर ने मिनहाज मंसूर और इनके साथियों के धमाकों के बाद निकासी का प्लान भी तैयार कर लिया था। इन्हें भागने के लिए गाड़ियां ट्रैवल एजेंसी के जरिए मिलनी थीं। एटीएस को जानकारी मिली है कि मिनहाज की बैट्री की दुकान पर अक्सर अलग-अलग जगह से लोग आते थे। मिनहाज इन्हें नौकरी दिलवाने का लालच दिया करता था। यहीं से मंसूर और शकील से भी मिनहाज की दोस्ती हुई थी।